होम लोन की घटती ब्‍याज दरों का दिखा असर, तीन महीनों में घरों की बिक्री में 59 फीसदी का इजाफा

रिपोर्ट के अनुसार सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री में 59 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है जि‍सके बाद घरों की बिक्री 55,907 हो गई है। पिछले साल जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 35,132 यूनिट और इस साल जून तिमाही में 15,968 यूनिट्स रही थी।

Joint Home Loan
Joint Home Loan से आम लोगों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। (Photo : FE Twitter)

देश में तीन कुछ महीनों से लगातार होम लोन की ब्‍याज दरों में गिरावट देखने को मिली है जो अब भी जारी है। जिसका असर दिखना शुरू हो गया है। देश के 8 प्रमुख शहरों में जुलाई सितंबर तिमाही में घरों की सेल में 59 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। बीते साल की समान त‍िमाही के मुकाबले इस साल घरों की डिमांड में तीन गुना का इजाफा देखने को मिला है। यह जानकारी प्रॉपटाइगर.कॉम ने यह जानकारी दी है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस रिपोर्ट में और क्‍या कहा गया है।

क्‍या कहती है रिपोर्ट
रिपोर्ट के अनुसार सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री में 59 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है जि‍सके बाद घरों की बिक्री 55,907 हो गई है। रिपोर्ट की मानें तो महामारी की दूसरी लहर के बाद प्रॉपर्टी मार्केट में सुधार देखने को मिल रहा है। पिछले साल जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 35,132 यूनिट और इस साल जून तिमाही में 15,968 यूनिट्स रही थी।

क्‍या कहते हैं जानकार
यह विभिन्न संपत्ति सलाहकारों की आवास बिक्री पर चौथी तिमाही रिपोर्ट है। सभी रिपोर्ट दर्शाती हैं कि जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री सालाना और तिमाही आधार पर बढ़ी है। हाउसिंग.कॉम, प्रॉपटाइगर.कॉम और मकान.कॉम के समूह के सीईओ ध्रुव अग्रवाल के अनुसार निचली ब्याज दरों, आवासीय संपत्तियों की कीमतों में कमी तथा कोविड महामारी के बीच अपना घर खरीदने की अवधारणा से बिक्री में सुधार हुआ है।

कहां कितना हुआ इजाफा

  • जुलाई-सितंबर तिमाही में अहमदाबाद में घरों की बिक्री 64 फीसदीबढ़कर 5,483 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहे समान अवधि में 3,339 इकाई रही थी।
  • बेंगलुरु में यह 36 प्रतिशत बढ़कर 4,825 इकाई से 6,547 इकाई पर पहुंच गई।
  • चेन्नई में घरों की बिक्री दोगुना होकर 4,665 इकाई पर पहुंच गई।
  • दिल्ली-एनसीआर के बाजार में घरों की बिक्री 4,458 इकाई पर लगभग स्थिर रही। पिछले साल समान अवधि में यहां घरों की बिक्री 4,427 इकाई रही थी।
  • हैदराबाद में घरों की बिक्री दोगुना होकर 7,812 इकाई रही।
  • कोलकाता में यह सात प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,651 इकाई रही।
  • मुंबई में घरों की बिक्री 92 फीसदी बढ़कर 7,378 इकाई से 14,163 इकाई पर पहुंच गई।
  • पुणे में घरों की बिक्री में 43 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 10,128 इकाई रही। एक साल पहले समान अवधि में यह 7,107 इकाई रही थी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट