LIC के IPO में निवेश करना चाहते हैं पैसे तो अपडेट कर लें PAN Card, जानें- क्या है पूरा प्रोसेस?

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कुछ महीनों में अपना IPO आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (initial public offering)खोलने जा रही है। जिसे लेकर कंपनी ने जानकारी दी है कि जो भी खाताधारक इसमें निवेश करना चाहते हैं वे अपना पैन कार्ड अपडेट करवा लें और डीमैट खाता भी खुलवा लें।

LIC के IPO में निवेश करना चाहते हैं पैसे तो अपडेट कर लें PAN Card, जानें- क्या है पूरा प्रोसेस? (File Photo)

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कुछ महीनों में अपना IPO आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (initial public offering)खोलने जा रही है। जिसे लेकर कंपनी ने जानकारी दी है कि जो भी खाताधारक इसमें निवेश करना चाहते हैं वे अपना पैन कार्ड अपडेट करवा लें और डीमैट खाता भी खुलवा लें। यह काम करने के बिना आप एलआईसी के आईपीओ में निवेश नहीं कर सकते हैं। एलआईसी की लिस्टिंग देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होना माना जा रहा है, ऐसे में सरकार का लक्ष्य अपनी हिस्सेदारी बिक्री से 90,000 करोड़ रुपये ($12.2 बिलियन) तक जुटाने का है।

LIC ने अपने ताजा बयान में कहा है कि ‘ऐसी किसी भी पब्लिक ऑफरिंग में हिस्सा लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को ये सुनिश्चित करना होगा कि निगम के पास उनके पैन की अपेडेटेड जानकारी दी गई हो। वहीं, भारत में किसी भी पब्लिक ऑफरिंग में सब्सक्राइब के लिए आपके पास वैध DEMAT अकाउंट होना चाहिए। डीमैट खाता खोलने के लिए कुछ लागत की आवश्‍यकता होती है, जिसे पॉलिसीधारक द्वारा वहन करना होगा। कोई लागत निगम द्वारा वहन नहीं की जाएगी।

LIC का आईपीओ कब तक आएगा, इसे लेकर अभी कोई स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि LIC IPO मार्च 2022 के अंत तक आ सकता है। एलआईसी ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि खाताखारकों का 10 प्रतिशत आइपीओ में निवेश के दौरान आरक्षित रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: 87Km की रेंज देने वाला Honda लाने जा रही है Electric Scooter! देगी स्‍वैपेबल बैट्री का ऑप्‍शन

PAN को एलआईसी से कैसे करें लिंक

  • निवेश करने से पहले एलआईसी पॉलिसी से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, क्‍योंकि आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सबसे पहले आपको https://licindia.in पर जाना होगा।
  • अब LIC की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘Online Service’ पर जाएं।
  • ऑनलाइन सर्विस सेक्शन में आपको ‘Online PAN Registration’ पर क्लिक करना होगा।
  • नए विंडो पर यहां आपको ‘Proceed’ पर क्लिक करना होगा।
  • आपको यहां जन्मतिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर आदि जानकारियां देनी होगी।
  • अब आप डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करके कैप्चा दर्ज करें।
  • फिर आपको ‘Get OTP’ पर क्लिक करना होगा।
  • आपको वेरीफाई यूजर डिटेल्स पेज पर मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त OTP दर्ज करना होगा।
  • यदि आपका वेरिफिकेशन सक्सेसफुल होता है, तो आपको इसका एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट