अगर आप करना चाहते हैं अपने क्रेडिट कार्ड को बंद, इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

आपके क्रेडिट कार्ड के उपयोग से पता चलता है कि आप उस अवधि के दौरान एक जिम्मेदार उधारकर्ता रहे हैं और इस प्रकार ये बात आपके क्रेडिट स्कोर में योगदान करते हैं।

Credit Card
आपका क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, वो उतना ही आपके सिबिल स्‍कोर पर प्रभाव डालेगा। (Photo By Financial Express)

क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्‍तेमाल करें तो कई तरह के बेनिफ‍िट भी देते हैं। हालांकि, यूजर्स अक्सर ओवरस्पेंडिंग को कम करने के लिए उन्हें बंद करने के बारे में सोचते हैं। आजकल कमाई करने वाले लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना इतना आसान हो गया है कि उनके पर्स में कई कार्ड हो जाते हैं। लेकिन सभी क्रेडिट कार्ड बिलों पर नज़र रखना हर महीने परेशानी का सबब बन जाता है। इस वजह से भी यूजर्स मल्टीपल कार्ड से छुटकारा पाना चाहते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

पहले सभी बकायों का करें भुगतान
हमारे सहयोगी फाइनेंश‍ियल एक्‍सप्रेस से बात करते हुए इंडिया लेंड्स के संस्थापक और सीईओ गौरव चोपड़ा का कहना है कि अपना क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले, सभी बकाया और लंबित भुगतानों को खत्‍म करना काफी जरूरी है, क्योंकि इन लंबित भुगतानों पर ब्याज और लेट फाइन लगता है। यह आपके और आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी के बीच एक स्पष्ट विराम होगा। इसके अलावा, यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी सुरक्षित रखेगा। यदि आप तरलता के मुद्दों के कारण अपनी बकाया राशि का भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने बैंक की सहायता से स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करके अपने क्रेडिट शेष को एक नए क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि कार्ड पर कोई स्थाई निर्देश ना हो
अगर आप अपने ओटीटी प्‍लेटफॉर्म की मेंबरशि‍प का पेमेंट करते हैं। किसी यूटीलिटी बिल्‍स का भुगतान करते हैं। कार्ड बंद करने से पहले कार्ड बंद करने से पहले इन भुगतानों को रोकें। जानकार कहते हैं कि ये भुगतान अपने आप बंद नहीं होते हैं। जब तक आपको बकाया राशि का प्रमाणपत्र या लिखित पुष्टि नहीं मिल जाती, तब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि कार्ड ठीक से बंद कर दिया गया है। बिल का निर्माण जारी रहेगा और यदि आप अनजान होने के कारण भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। नियत तारीख के भीतर पैसे का भुगतान नहीं करने पर आपसे पेनल्टी भी ली जाएगी। इसलिए बाद के फेज में परेशानी से बचने के लिए सभी ऑटो-भुगतान को पहले ही रद्द कर देना सबसे अच्छा है।

क्रेडिट कार्ड की उम्र मायने रखती है
यदि आपके पास एक से अधिक कार्ड हैं, तो पहले नए कार्ड को बंद करना बेहतर है। अपना क्रेडिट कार्ड बंद करते समय, कार्ड की उम्र पर विचार करें क्योंकि आपके क्रेडिट खाते की उम्र आपके क्रेडिट स्कोर की कैलकुलेशन पर एक बड़ा असर डालती है। आपका क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, आपके क्रेडिट स्कोर में उसका योगदान उतना ही अधिक होगा। एक पुरानी क्रेडिट लाइन होने से संकेत मिलता है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता रहे हैं और इसलिए क्रेडिट योग्य हैं, इस प्रकार सर्वश्रेष्ठ लोन और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र के लिए पात्र हैं। इस प्रकार, एक पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले, आपको अपने क्रेडिट स्कोर पर इसके प्रभावों पर विचार करना चाहिए।

बड़े लोन की योजना बनाते समय बंद करने से बचें
आपके क्रेडिट कार्ड के उपयोग से पता चलता है कि आप उस अवधि के दौरान एक जिम्मेदार उधारकर्ता रहे हैं और इस प्रकार आपके क्रेडिट स्कोर में योगदान करते हैं। चोपड़ा के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड बंद करने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। कार्ड जितना पुराना होगा, आपके स्कोर में उतना ही अधिक योगदान होगा और गिरावट भी उतनी ही अधिक होगी। कम स्कोर का मतलब है कि आपको लोन पर ज्‍यादा ब्‍याज का भुगतान करना होगा। अगर आपको एजुकेशन लोन या होम लोन लेने की जरूरत है, तो यह बहुत महंगा हो सकता है। ऐसे में लोन की योजना बनाते समय अपने कार्ड बंद करने से बचें।

अपना कार्ड बंद करने से पहले सभी लाभों को भुनाएं
क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है जिसे कैश बैक, डिस्काउंट, कूपन आदि के लिए भुनाया जा सकता है। कई बार, लोग अपने रिवॉर्ड पॉइंट पर नज़र नहीं रखते हैं। इसलिए अपना क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले, अपने सभी मौजूदा बिंदुओं को भुनाएं और उसके बाद ही बंद करने का आवेदन करें। आप रिवॉर्ड कैटलॉग में जाकर अपने पॉइंट्स को भुना सकते हैं और अपने पॉइंट्स को भुनाने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से कोई भी चुन सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट