फेस्टिव सीजन में करते हैं क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग तो मिलते हैं कई तरह के फायदे

हाल ही में एसबीआई और एचडीएफसी बैंक ने फ्ल‍िपकार्ट और अमेजन के शुरू होने वाली फेस्टिवल सेल के साथ टाइअप कर लिया है। जिसमें बैंक कस्‍टमर्स को क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर 10 फीसदी जैसे डिस्‍काउंट की बात कर रहे हैं। वैसे क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के सिर्फ यही फायदे नहीं होते हैं।

Credit Card
आपका क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, वो उतना ही आपके सिबिल स्‍कोर पर प्रभाव डालेगा। (Photo By Financial Express)

फेस्टिव सीजन शुरू होने को हैं, जिसकी वजह से ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी अपने ऑफर्स की घोषणा कर दी है। वहीं बैंकों के साथ टाइअप कर लिया है। जिसके बाद तो कस्‍टमर्स का काम और भी आसान हो जाता है। क्‍योंकि ऐसी सेल में बैंकों की ओर से भी कस्‍टमर्स को ऑफर्स दिए जाते हैं। वास्‍तव में ऑनलाइन शॉपिंग में अधि‍कतर कस्‍टमर्स क्रेडिट कार्ड का भी यूज करते हैं। जिसके कई तरह के फायदे भी मिलते हैं।

हाल ही में एसबीआई और एचडीएफसी बैंक ने फ्ल‍िपकार्ट और अमेजन के शुरू होने वाली फेस्टिवल सेल के साथ टाइअप कर लिया है। जिसमें बैंक कस्‍टमर्स को क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर 10 फीसदी जैसे डिस्‍काउंट की बात कर रहे हैं। वैसे क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के सिर्फ यही फायदे नहीं होते हैं। कस्‍टमर्स और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं। फ‍िर चाहे किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड क्‍यों ना हो। आइए आपको भी बताते हैं।

आपके क्रेडिट स्‍कोर को बनाता है स्‍ट्रांग
क्रेडिट कार्ड से की गई शॉपिंग करना भी ऐसा ही होता है, जब कोई किसी से उधार लेकर सामान खरीदता है। इस उधार को भी एक तय समय में चुकाना होगा है, वर्ना उस पर ब्‍याज लगना शुरू हो जाता है। ऐसा होने पर आपकी क्रेडिट हि‍स्‍ट्री खराब होती है और क्रेडिट स्‍कोर पर भी असर देखने को मिलता है। वहीं समय पर रुपया चुकाने पर आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री अच्‍छी होती है और क्रेडिट स्‍कोर भी बेहतर होना रहता है। जिससे आपको आने वाले दिनों में बड़ा फायदा भी मिल सकता है।

डिस्‍काउंट के साथ कैशबैक और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स बेनिफ‍िट
वहीं दूसरी ओर फेस्टिव सीजन में कई बैंक अपने कस्‍टमर्स को क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर ज्यादा रिवॉर्ड प्वॉइंट्स, डिस्काउंट, वाउचर, कैशबैक आदि फायदे देने का ऐलान करते हैं। जिसकी वजह से आपके प्रोडक्‍ट की कॉस्टिंग कम हो जाती है और आपको काफी बचत भी होती है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि कई कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्‍वाइंट की लिमिट होती है और ऐसे उन्‍हें समय पर रि‍डीम कर लेना सही होता है।

ब्‍याज पर मिलन सकता है फायदा
वहीं कुछ क्रेडिट कार्ड ऐसे भी हैं जिसमें आप कोई प्रोडक्‍ट खरीदते हैं तो आपको ईएमआई में इंट्रस्‍ट फ्री पीरियड मिलता है। इस दौरान आपको किसी तरह का ब्‍याज देने की जरुरत नहीं होती है। सिर्फ उतनी ही राश‍ि आपको देनी होती है जितनी आपने खर्च की है। यानी आपको इस टेन्‍योर बिना एक्‍स्‍ट्रा रुपया दिए पूरा बकाया चुका सकते हैं। यह टेन्‍योर दो हफ्तों से लेकर दो महीनों तक हो सकता है। वहीं जिन लोगों के पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं, उन्हें एक ही कार्ड को यूज करने की जगह अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से खर्च करना चाहिए।

ईएमआई फैसिलिटी मिलती है
अगर आप कोई हाई वैल्‍यू प्रोडक्‍ट खरीदते हैं, जैसे लैपटॉप, टेलीविजन, स्‍मार्टफोन, कंप्‍यूटर या फ‍िर कोई महंगा सामान। उसकी कीमत आप क्रेडिट कार्ड से ईएमआई में भी कंवर्ट करा सकते हैं। फेस्टिव सीजन में यह सुविधा आपको हर बैंक का क्रेडिट कार्ड देता है। जिससे आपके हाथ में कैश पेमेंट तो रहता ही है, साथ ही आपको छोटी छोटी किस्‍तों में पूरी र‍कम भी चुका सकते हैं। खास बात तो ये है कि इस ईएमआई को को 6, 9 और 12 महीनों में करा सकते हैं, वहीं इसे दो से 3 साल में भी कंवर्ट कर सकते हैं।

नो कॉस्‍ट ईएमआई बेनिफ‍िट
कई क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले मर्चेंट्स के साथ पार्टनरश‍िप कर नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर करते हैं। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की खरीदारी के लिए अवेलेबल है। नो कॉस्ट ईएमआई में इंट्रस्‍ट कॉस्‍ट कारोबारी बियर करता है, लेकिन कस्‍टमर्स को सिर्फ खरीदारी पर खर्च हुई धनराशि ही ईएमआई के माध्‍यम से देनी होती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट