scorecardresearch

Mutual Fund: शेयर ही नहीं म्यूचुअल फंड भी निवेशकों के लिए साबित हो रहे मल्टीबैगर, 10 लाख बनें 2.5 करोड़

Mutual Fund Returns: म्यूचुअल फंड शेयर बाजार में रूचि रखने वाले ऐसे निवेशकों के लिए बढ़िया विकल्प माना जाता है, जिन्हें बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी न हो।

Mutual Fund: शेयर ही नहीं म्यूचुअल फंड भी निवेशकों के लिए साबित हो रहे मल्टीबैगर, 10 लाख बनें 2.5 करोड़
Mutual Fund: शेयरों के साथ म्यूचुअल फंड भी दे रहे निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न (फाइल फोटो)

Mutual Fund Investment: शेयर बाजार में बड़े निवेशक अकसर नए निवेशकों को सोच- समझकर पूरी जानकरी के साथ सीधे शेयर में निवेश करने की सलाह देते हैं। इसके साथ उनकी ओर से यह भी कहा जाता है कि अगर बाजार में शेयरों के बारे में जानकारी नहीं हो, तो म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि तक निवेश करके भी बड़ा पैसा कमाया जा सकता है। वहीं, म्यूचुअल फंड भी निवेशकों के इस भरोसे पर खरा उतरते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बीते दो दशकों में निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। इस म्यूचुअल फंड का नाम है वैल्यू डिस्कवरी फंड (Value Discovery Fund), जिसे देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की ओर से चलाया जाता है। इस फंड ने बीते 18 सालों में निवेशकों को 25 गुना का रिटर्न दिया है।

10 लाख को 2.5 करोड़ में बदला

आईसीआईसीआई के वैल्यू डिस्कवरी फंड को 2004 में शुरू किया गया था। तब से ही इसने अपने निवेशकों सालाना आधार पर 19.7 की सीएजीआर से रिटर्न दे रहा है। इस आधार पर अगर आपने वैल्यू डिस्कवरी फंड में 2004 में 10 लाख का निवेश किया होता, तो आपका निवेश बढ़कर 2.5 करोड़ रुपए हो चुका होता। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य सूचकांक निफ्टी 50 ने इस दौरान 15.6 की सीएजीआर से रिटर्न दिया है।

एसआईपी है म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्छा तरीका

विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बेहतर तरीका एसआईपी होता है। एसआईपी के जरिए छोटी- सी राशि हर महीने करके एक बड़ी पूंजी जमा की जा सकती है। उदाहरण के लिए अगर आप इस म्यूचुअल फंड की शुरुआत से हर महीने 10 हजार रुपए की एसआईपी करते, तो फिर अब तक आपने इस फंड में 21.6 लाख रुपए का निवेश किया होता और आपकी राशि बढ़कर 1.2 करोड़ रुपए हो गई होती।

बता दें, निवेश के लिए किसी भी म्यूचुअल फंड का चुनाव करते समय हमें हमेशा अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेनी चाहिए और लंबी अवधि के नजरिए से ही निवेश करना चाहिए।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट