Provident Fund से नहीं निकाल पा रहे हैं पैसा, इस ऐप के जरिए काम हो सकता है आसान, यह है पूरी प्रक्रिया

उमंग ऐप के माध्‍यम से आप अपने फोन से घर बैठे कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे किसी यूएएन नंबर को सक्रिय करने, पीएफ का बैलेंस जांचने, पासबुक संबंधी जानकारी और बहुत सी जानकारियां ले सकते हैं।

Provident Fund से नहीं निकाल पा रहे हैं पैसा, इस ऐप के जरिए काम हो सकता है आसान, यह है पूरी प्रक्रिया (File Photo)

भारत में वेतनभोगी कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्‍य निधि खाता (EPF Account) होता है। इसके तहत कर्मचारियों के वेतन का छोटा अंश कटता है, जिसे बाद में ब्‍याज के साथ जोड़कर कर्मचारियों को दिया जाता है, ताकि रिटायरमेंट के वक्‍त या जरुरत पड़ने पर काम आ सके। हर महीने, आपके वेतन का एक प्रतिशत आपके पीएफ खाते में स्थानांतरित हो जाता है और यह आपके खाते में बचत होता है। ईपीएफ खाता होने वाले लोगों के पास एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) भी होता है, जिससे आप अपने खाते की जांच कर सकते हैं।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि ईपीएफ खाता धारक अपने पीएफ खाते के पैसे को निकालने को लेकर परेशान होते रहते हैं। दफ्तरों के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं और कई दस्‍तावेज भी देने पड़ते हैं फिर भी जल्‍द पैसे नहीं निकल पाते हैं। यहां बताया जाएगा कि कैसे आप आसानी से पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं।

उमंग ऐप से जोड़े अपना आधार और खाता
ईपीएफओ उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर उमंग ऐप का उपयोग करके अपने पीएफ खातों से पैसे निकाल सकते हैं। उमंग ऐप एक एकीकृत ऐप है जिसका उपयोग आधार, गैस बुकिंग और यहां तक ​​कि पीएफ निकासी से लेकर विभिन्न अखिल भारतीय ई-सरकारी सेवाओं के कार्य के लिए उपयोग किया जा सकता है। अपने मोबाइल फोन पर Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से UMANG ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर्ड कर सकते हैं। अब आधार कार्ड को अपने उमंग ऐप से जोड़ना होगा।

यह भी पढ़ें: Free Ration Scheme: यहां 15 करोड़ लोगों को डबल राशन के साथ मिलेगा बहुत कुछ फ्री, कोटेदार देने में करे आनाकानी तो कैसे करें शिकायत?

UMANG ऐप के उपयोग से कैसें निकाले पीएफ बैलेंस?

  • सबसे पहले आप अपने फोन में उमंग ऐप खोलें और लॉग इन करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर ‘ऑल सर्विसेज’ विकल्प के तहत ईपीएफओ सेक्शन पर क्लिक कर आगे बढ़ें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘Raise Claim’ विकल्प चुनें।
  • अब आप पेज पर अपना ईपीएफओ यूएएन नंबर टाइप करें।
  • इसके बाद आप, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक दावा संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। आप अपने निकासी अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

उमंग ऐप के माध्‍यम से आप अपने फोन से घर बैठे कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे किसी यूएएन नंबर को सक्रिय करने, पीएफ का बैलेंस जांचने, पासबुक संबंधी जानकारी और बहुत सी जानकारियां ले सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट