दीपावली से एक महीने पहले कितना सस्‍ता हुआ सोना और चांदी, जानिए यहां

अकेले सितंबर के महीने में सोना करीब 750 रुपए प्रति दस सस्‍ता हुआ है। जबकि चांदी के दाम में 3750 रुपए की गिरावट आ चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

Gold And Silv er Price
अगस्‍त के महीने में सोने के दाम में करीब 1700 रुपए और चांदी की कीमत में 6000 रुपए गिरावट देखने को मिल चुकी है। (Photo By Indian Express Archive)

दीपावली या यूं कहें कि धनतेरस को करीब एक महीना ही बचा है और सोना और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं में काफी गिरावट आ चुकी है। अकेले सितंबर के महीने में सोना करीब 750 रुपए प्रति दस सस्‍ता हुआ है। जबकि चांदी के दाम में 3750 रुपए की गिरावट आ चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं मौजूदा समय में सोना और चांदी कितने रुपए पर कारोबार कर रहे हैं।

सोना हुआ कितना सस्‍ता
पहले बात सोने की करें तो मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोना सितंबर के महीने में 746 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्‍ता हुआ। 31 अगस्‍त को सोने का क्‍लोजिंग प्राइस 47,267 रुपए प्रति दस ग्राम पर था। जोकि 30 सितंबर को 46,521 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। अगर बात एक अक्‍टूबर की करें तो मामूली गिरावट के साथ 46500 रुपए प्रति दस ग्रम पर बंद हुआ था। जिसमें और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

चांदी भी 60 हजार रुपए से नीचे
वहीं बात चांदी की करें तो एक महीने में चांदी 60 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से नीचे आ चुकी है। एक महीने पहले यानी 31 अगस्‍त को चांदी 63,366 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी। जबकि 30 सितंबर को चांदी की कीमत 59,617 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। इसका मतलब है कि एक महीने में चांदी की कीमत में 3749 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली है। अगर बात 1 अक्‍टूबर की करें तो 908 रुपए की तेजी देखने को मिली थी। जिसके बाद दाम एक फि‍र से 60,525 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए।

धनतेरस तक 47 से 48 हजार तक आ सकता है सोना
आईआईएफएल के वाइस चेयरमैन (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्‍ता का कहना है कि मौजूदा समय में सोना और चांदी खरीदने का पूरी तरह से माकूल है। क्‍योंकि अगले एक महीने के बीच में यानी धनतेरस तक सोने के दाम एक बार फि‍र से 47 से 48 हजार रुपए प्रति दस ग्राम की रेंज तक पहुंच सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि भारत और चीन में गोल्‍ड की फ‍िजिकल डिमांड में इजाफा हो रहा है। वहीं इंफ्लेशन को देखते हुए गोल्‍ड में बाइंग तेजी आई है। जिसकी वजह से सोने की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है।

पिछली दिवाली पर क्‍या थे दाम
अगर बात पिछली दिवाली यानी 14 नवंबर 2020 की करें तो सोना 51700 रुपए प्रति दस ग्रस ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा था। जबकि चांदी की कीमत 63,300 रुपए के आसपास देखने को मिल रही थी। इसका मतलब साफ है कि अगर जानकारों की भविष्‍यवाणी सच हुई तो पिछले साल के मुकाबले सोना करीब 3000 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी भी तीन हजार रुपए प्रति दस ग्राम सस्‍ता हो सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।