Home Loan EMI: Yes Bank, ICICI Bank और HSBC Bank ने होम लोन की दरों में किया बदलाव, अब इतनी चुकानी होगी ईएमआई

शनिवार को तीन प्राइवेट बैंकों ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए होम और ऑटो लोन की दरों में बदलाव किया है। उससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने अपनी होम लोन की दरों में बदलाव किया था।

Home Loan
अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर कम है तो आप ज्‍वाइंट होम लोन भी ले सकते हैं। (Photo Indian Express Archive)

जैसे-जैसे त्‍योहारों का मौसम नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे बैंकों की ओर से ऑफर्स की बरसात हो रही है। सरकारी और कुछ प्राइवेट बैंकों के बाद अब यस बैंक, एचएसबीसी और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने फेस्टिव ऑफर का ऐलान कर दिया है। आईसीआईसीआई बैंक एक लाख रुपए पर 799 रुपए की Home Loan EMI वसूलने की बात कह रहा है।

वहीं दूसरी ओर यस बैंक ने भी लिमिटेड पीरियड के लिए अपनी होम लोग की लोएस्‍ट दरें 6.7 फीसदी कर दी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर तीनों बैंकों में किस तरह के ऑफर देखने को मिल रहे हैं।

यस बैंक का होम लोन ऑफर
यस बैंक ने 90 दिनों के लिए अपनी होम लोन की दरों को 6.70 फीसदी कर दिया है। वैसे मौजूदा समय में होम लोन की दरें 8.95 फीसदी से लेकर 11.80 फीसदी के बीच है। इसका मतलब है कि यस बैंक ने अपनी दरों में भारी कटौती करते हुए कस्‍टमर्स को बड़ी राहत दी है। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के लिए 0.05 फीसदी की छूट दी गई है। यानी उन्‍हें 6.65 फीसदी की दर से होम लोन दिया जाएगा।

बैंक के अनुसार सैलरीड लोगों को कम से कम डॉक्‍युमेंट्स देने होंगे और कोई चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही आप 35 साल तक अपनी होम लोन की किस्‍तों को चुका सकते हैं। यह ऑफर उन लोगों के लिए अवेलेबल होगा जो अपना बैलेंस ट्रांसफर कराना चाहते हैं। प्रस्ताव संपत्ति की खरीद के लिए होम लोन के साथ-साथ अन्य उधारदाताओं से बैलेंस ट्रांसफर के लिए भी लागू है।

आईसीआईसीआई बैंक ने भी कम की दरें
वहीं दूसरी ओर आईसीआईसीआई ने भी होम लोन के साथ ऑटो, पर्सनल लोन, इंटरप्राइज लोन, आदि की दरों में बदलाव किया है। जोकि एक अक्‍टूबर से लागू हो गए हैं। आइए आपको भी बताते ळैं कि आईसीआईसीआई बैंक ने किस लोन पर कितना बदलाव किया है।

  • बैंक के ग्राहक नए होम लोन और अन्य बैंकों से होम लोन के बैलेंस ट्रांसफर पर 6.70 फीसदी (रेपो रेट लिंक्ड) की ब्‍याज दर रखी है। वहीं प्रोसेसिंग फीस 1,100 से शुरू होगी।
  • वहीं आईसीआईसीआई बैंक ऑटो लोन की ईएमआई 799 रुपए प्रति 1 लाख रुपए से शुरू कर रहा है। कस्‍टमर्स 8 साल के टेन्‍योर के लिए यह लोन ले सकते हैं। अगर कस्‍टमर ने पहले से ही 10.5 फीसदी की ब्‍याज दर के साथ ऑटो लोन लिया हुआ है तो उसे बैलेंस ट्रांसफर के थ्रू फायदा उठा सकते हैं। वहीं अगर किसी को टॉपअप जरुरत है तो वो भी ले सकते हैं।
  • वहीं टू व्‍हीलर के लिए बैंक ने 48 महीने की ईएमआई का ऑफर दिया है। जिसमें आपको 29 रुपए प्रति हजार रुपए के हिसाब से ईएमआई चुकानी होगी। इस लोन में आपको 1499 रुपए का प्रोसेसिंग शुल्‍क देना होगा।
    इंस्‍टैंट पर्सनल लोन में बैंक 10.25 फीसदी की ब्‍याज दर और 1999 रुपए की प्रोसेसिंग फीस के साथ लोन प्रोवाइड करा रहा है।
  • अनसिक्‍योर्ड ओडी में कस्‍टमर्स 50 लाख तक और नॉन आईसीआईसीआई बैंक कस्‍टमर्स 15 लाख रुपए तक का फायदा उठा सकते हैं।

एचएसबीसी बैंक ने भी ऑफर्स का किसा ऐलान
एचएसबीसी इंडिया ने अपने होम लोन की ब्याज दरों में 10 बीपीएस की कमी करते हुए उन कस्‍टमर्स को राहत दी है जो अपने होम लोन को बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं। बैंक ने इस तर‍ह के बैलेंस ट्रांसफर के लिए 6.45 फीसदी ब्‍याज दर ऑफर किया गया है। बैंक के अनुसार यह स्‍पेशल इंट्रस्‍ट रेट सभी लोन अमाउंट पर अवेलेबल होगा बैंक ने इन लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से माफ कर दिया है। 6.45 फीसदी प्रतिवर्ष की यह विशेष दर 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक प्रभावी होगी। अन्य कस्‍टमर्स 6.7 फीसदी पर होम लोन प्राप्त कर सकेंगे।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।