Home Loan EMI : बैंक ऑफ बड़ौदा की होम लोन दरों का कौन उठा सकता है फायदा, कैसे घर से कर सकते हैं अप्‍लाई, जानिए यहां

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने बयान में कहा है कि होम लोन की यह दरें 31 दिसंबर 2021 तक रहेंगी, वहीं जीरो प्रोसेसिंग फीस पहले से ही प्रस्ताव पर था, जिसे अब 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

Home Loan Tax Benefits
Home Buyers को लोन पर कई तरह के टैक्‍स बेनिफ‍िट्स मिलते हैं। (Photo By Indian Express Archive)

भारत के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने होम लोन की दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की, जो 7 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी 6.75 फीसदी से 6.50 फीसदी हो गई। नई दरें उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी जो नए लोन, लोन ट्रांसफर के लिए आवेदन कर रहे हैं, या अपने मौजूदा लोन को री फाइनेंस करना चाहते हैं, जिससे प्रस्ताव अधिक समावेशी हो। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने बयान में कहा है कि होम लोन की यह दरें 31 दिसंबर 2021 तक रहेंगी, वहीं जीरो प्रोसेसिंग फीस पहले से ही प्रस्ताव पर था, जिसे अब 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

कौन कर सकता है अप्‍लाई

  • होम लोन 21 से 70 वर्ष की आयु के बीच के निवासियों और अनिवासियों सहित सभी भारतीयों के लिए उपलब्ध हैं।
  • नए या पुराने घर का अधिग्रहण।
  • नए घर के निर्माण के लिए।
  • एक नया घर बनाने के उद्देश्य से भूमि के एक भूखंड का अधिग्रहण।
  • किसी अन्य हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक का लोन वापस करना।
  • फ्लोटिंग रेट विकल्प के साथ, रीपेमेंट टेन्‍योर को 30 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।
  • 24 महीने के भीतर खरीदी गई विशेष भूमि की कीमत की प्रतिपूर्ति।
  • गृह ऋण आवेदन के समय उधारकर्ता एक सह-आवेदक निर्दिष्ट कर सकते हैं, जो पति और पत्नी, पिता और पुत्र, माता और पुत्र आदि हो सकते हैं।
  • उस स्थान के आधार पर जहां संपत्ति का निर्माण/खरीदा जाना निर्धारित है, किसी विशेष आवेदक को अधिकतम लोन 10 करोड़ रुपए तक का मिल सकता है। होम लोन योजना के तहत, बैंक नए घरों/फ्लैट के लिए संपत्ति की लागत का 90 फीसदी तक लोन प्रदान करेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा में होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?
जरूरी और वैलिड डॉक्‍युमेंट्ंस के साथ कस्‍टमर्स बैंक ऑफ बड़ौदा में होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंक एक उधारकर्ता की जरूरतों के आधार पर कई प्रकार की होम लोन योजनाएं प्रदान करता है। BoB बड़ौदा होम लोन, बड़ौदा होम लोन बेनिफ‍िट, बड़ौदा गृह ऋण अधिग्रहण योजना, गृह सुधार ऋण, बड़ौदा पूर्व-स्वीकृत गृह ऋण, बड़ौदा टॉप अप ऋण (निवासी/एनआरआई/पीआईओ), प्रधानमंत्री आवास योजना, बड़ौदा गृह सुविधा व्यक्तिगत ऋण, शहरी गरीबों के आवास के लिए ब्याज सब्सिडी योजना (आईएसएचयूपी), और कम आय वाले आवास के लिए ऋण जोखिम गारंटी निधि योजना प्रदान करता है

ग्राहक https://www.bankofbaroda.in/personal-banking/loans/home-loan पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक कर सकते हैं, जहां उन्हें लोन सेक्‍शन के तहत होम लोन का चयन करना होगा। अब उन्हें आगे बढ़ने के लिए अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करके होम लोन के लिए साइन अप करना होगा।

BoB होम लोन के लाभ
6.5 प्रतिशत की कम ब्याज दर के साथ नए गृह ऋण की तलाश करने वाले संभावित घर खरीदार विशेष सुविधाओं और भत्तों का लाभ उठाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ आवेदन कर सकते हैं। दोनों निवासी और अनिवासी भारतीय बैंक ऑफ बड़ौदा की होम लोन योजना के लिए पात्र हैं, और वे इसका उपयोग प्लॉट खरीदने, एक अपार्टमेंट प्राप्त करने, अपना घर बनाने के लिए कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ होम लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहक कम ब्याज दरों, कम प्रोसेसिंग शुल्क, ज्‍यादा लोन अमाउंट, मुफ्त क्रेडिट कार्ड, मुफ्त दुर्घटना बीमा, लंबी अवधि और आसान टॉप-अप लोन जैसे विभिन्न लाभों का लाभ उठा सकते हैं। ब्याज दर मासिक समायोजित की जाती है और बैंक की बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (बीआरएलएलआर) से जुड़ी होती है। होम लोन की अवधि में लोन की राशि और उधारकर्ता की आय के आधार पर उतार-चढ़ाव होता है, जिसकी अधिकतम अवधि 30 वर्ष है। BoB होम लोन पर, एक स्थगन अवधि भी होती है, जो लोन स्वीकृत होने के बाद ही 36 महीने तक चल सकती है। यहां तक कि होम लोन के लिए कोलैटरल भी बैंक द्वारा स्वीकृत है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट