Home Loan EMI : एलआईसी का होम लोन पर बड़ा ऐलान, इन लोगों के लिए 6 ईएमआई होंगी फ्री

Home Loan EMI : बड़े स्पेस और अफॉर्ड‍िबिलिटी की बढ़ती मांग के बीच, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (एलआईसी एचएफएल) ने 2 करोड़ रुपए तक के होम लोन के लिए अपनी न्यूनतम होम लोन दर 6.66 फीसदी कर दी है।

Home Loan
बीते एक साल में औसतन होम लोन की ब्‍याज दरें 8 फीसदी से 6.5 फीसदी पर आ गई हैं। (Photo By Indian Express Archive)

बिग स्‍पेस और अफॉर्ड‍िबिलिटी की बढ़ती मांग को देखते हुए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (एलआईसी एचएफएल) ने 2 करोड़ रुपए तक के होम लोन के लिए अपने सबसे कम होम लोन की दर 6.66 फीसदी कर दी है। इस साल की शुरुआत में एलआईसी एचएफएल ने नए कर्जदारों को 50 लाख रुपए तक के लिए 6.66 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन देने की घोषणा की थी। एलआईसी एचएफएल के अनुसार, नया ऑफर 700 और उससे अधिक के सिबिल स्कोर वाले सभी उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, चाहे उनका पेशा कुछ भी हो सैलरीड या प्रोफेशनल/सेल्‍फ इंप्‍लॉयड।

30 नवंबर तक रहेगी योजना
एलआईसी एचएफएल होम लोन की फेस्‍टि‍व ऑफर ब्‍याज दरें 22 सितंबर से लेकर 30 नवंबर तक लागू होंगी। हालांकि, यह विशेष होम लोन ऑफर केवल तभी लागू होगा जब पहला पहला डिस्‍बर्समेंट 31 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले लिया गया हो। विस्तारित प्रस्ताव पर टिप्पणी करते हुए, एलआईसी एचएफएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ वाई विश्वनाथ गौड ने कहा कि विशेष दरों के लिए लोन लेने वालों का सिब‍िल स्‍कोर 700 और उससे ज्‍यादा होना चाहिए। सिबि‍ल स्‍कोर में रियायत देने से इस कैटेगिरी में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग शामिल हो सकेंगे।

होम लोन के लिए लांच किया ऐप
एलआईसी एचएफएल ने होमवाई ऐप भी पेश किया है, जो होम लोन के लिए डिजिटल रूप से आवेदन करने और ऑनलाइन अप्रूवल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

क्‍या होगी प्रोसेसिंग फीस
एलआईसी एचएफएल ने अपने प्रोसेसिंग फीस में अधिकतम 10,000 रुपए या लोन अमाउंट का 0.25 फीसदी, जो भी कम हो, 2 करोड़ रुपए तक के लोन के लिए छूट दी है। होम फाइनेंसर ने कहा कि डिफाइंड पेंशन बेनिफ‍िट स्‍कीम के तहत कवर किए गए उधारकर्ताओं के लिए गृह वरिष्ठ विशेष योजना सहित सभी होम लोन उत्पादों में 6.66 फीसदी की सबसे कम दर उपलब्ध होगी, जिसमें छह ईएमआई की छूट शामिल है।

इन बैंकों ने भी कम की ब्‍याज दरें
इससे पहले, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने 20 सितंबर 2021 से 6.70 फीसदी प्रति वर्ष से शुरू होने वाले होम लोन की घोषणा की थी। यह ऑफर 31 अक्टूबर 2021 तक मान्य होगा। सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख लेंडर SBI भी केवल 6.70 फीसदी पर क्रेडिट स्कोर से जुड़े होम लोन की पेशकश कर रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने भी हाल ही में अपने होम लोन की ब्याज दरों को 6.65 फीसदी से घटाकर 6.50 फीसदी प्रति वर्ष कर दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा की होम लोन दरें 6.75 फीसदी से शुरू होती हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट