Home Loan EMI : 30 लाख का होम लोन 15 साल में चुकाने के लिए हर महीने कितनी देनी होगी ईएमआई, जानिये यहां

मौजूदा समय में होम लोन की ब्‍याज दरें करीब 20 साल के निचले स्‍तर पर हैं। कोरोना काल में सभी बैंकों और नॉन फाइनेंस बैंकों ने अपनी ब्‍याज दरों को कम किया है।

Home Loan EMI
होम लोन लेने से पहले सभी बैंकों की ब्‍याज दरों की तुलना जरूर करनी चाहिए। (Photo By Indian Express Archive)

होम लोन की ईएमआई काफी लंबे समय तक चलती है। ऐसे में यह देखना काफी जरूरी है कि आप कितने रुपए का होम लोन ले रहे हैं और कौन से बैंक से ले रहे हैं और वो बैंक आपसे कितना ब्‍याज ले रहा है। मौजूदा समय में होम लोन की ब्‍याज दरें करीब 20 साल के निचले स्‍तर पर हैं। कोरोना काल में सभी बैंकों और नॉन फाइनेंस बैंकों ने अपनी ब्‍याज दरों को कम किया है। जिसकी वजह से महीने में जाने वाली ईएमआई पर भी असर देखने को मिला है। अगर आपने 30 लाख रुपए का लोन 15 साल के टेन्‍योर के लिए लिया है तो आपको कि‍स बैंक कितने रुपए की मासिक ईएमआई चुकानी होगी।

7 फीसदी से नीचे हैं होम लोन की ब्‍याज दरें
मौजूदा समय में कई बैंकों की होम लोन की ब्‍याज दरें 7 फीसदी से नीचे हैं। अगर बात कोटक महिंद्रा बैंक की करें तो 6.65 फीसदी ब्‍याज दर पर होम लोन दे रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा 6.75 फीसदी और देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 6.90 फीसदी ब्‍याज पर होम लोन दे रहा है। जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में होम लोन की ब्‍याज दरें करीब 20 साल के निचले स्‍तर पर है। कोरोना काल में होम लोन की ब्‍याज दर रियल एस्‍टेट को बूस्‍ट करने के लिए कम की गई थीं।

30 लाख का लोन, 15 साल का टेन्‍योर, कितनी होगी मासिक ईएमआई

बैंक का नाम होम लोन ब्‍याज दर (फीसदी में) मासिक ईएमआई (रुपए में)
कोटक महिंद्रा बैंक 6.65 26,381
बैंक ऑफ बड़ौदा6.75 26,547
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 6.85 26,714
आईसीआईसीआई बैंक 6.90 26,797
पंजाब नेशनल बैंक 6.95 26,881
इंडियन ओवरसीज बैंक 7.05 27,049
यूनाइटिड बैंक ऑफ इंडिया8 28,670
डीबीएस बैंक 7.30 27,471
जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक 7.20 27,301
साउथ इंड‍ियन बैंक 7.85 28,410

होम लेने से इन बातों का रखें ध्‍यान
ज्यादा से ज्‍यादा डाउन पेमेंट करें : –
आपको अपनी ईएमआई सीमित रखने के लिए शुरूआत में जितना हो सके ज्‍यादा से ज्‍यादा डाउन पेमेंट करने का प्रयास करें। आईबीआई ने बैंक को कुल अमाउंट का 75 से 90 फीसदी तक लोन देने की इजाजत देता है।

ज्‍वाइंट होम लोन लेने का प्रयास करें : जिन लोगों की इनकम ज्‍यादा नहीं है, क्रेडिट स्‍कोर भी अच्‍छा नहीं है उन्‍हें होम लोन या पर्याप्‍त होम लेने मिलने में परेशानी होती है। ऐसे में किसी ऐसे सदस्‍य के साथ मिलकर होम लोन का आवेदन करें जो इन सभी बातों पर खरा उतरता हो। अगर आपके साथ वाइफ का नाम होम लोन अकाउंट से जुड़ा हो तो ब्‍याज दर में छूट भी मिल सकती है।

लोन टेन्‍योर को रखें लंबा : – अगर आप लोन टेन्‍योर को लंबा रखते हैं तो आपकी ईएमआई कम होगी, जिससे आपकी लोन की योग्यता में भी इजाफा होगा।

लेंडर्स के बीच करें तुलना :- होम लेने के लिए अप्‍लाई करने से पहले आवेदक को सभी बैंकों की तुलना करनी चाहिए। यह तुलना ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, लोन की अवधि और होम लोन से जुड़ी दूसरी कीमतों के आधार पर हो सकती हैं।

अपने क्रेडिट स्‍कोर की जांच जरूर करें : – अगर आपकका क्रेडिट स्‍कोर 750 अंकों से ज्‍यादा है तो आपको काफी कम ब्‍याज दर पर होम मिल सकता है। क्रेडिट स्‍कोर जितना कम होगा आपको होम लोन उतना ही महंगा मिलेगा। बेहतर क्रेडिट स्‍कोर आपको होम लोन की अच्‍छी दर देने में सहायक बन सकता है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट