ताज़ा खबर
 

Gold And Silver Price में भारी गिरावट, जानिए निवेश को लेकर क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Gold And Silver Price में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है। इसका कारण डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती। इंटरनेशनल मार्केट में सोना 10 दिनों के निचले स्‍तर पर चला गया है। वहीं भारत के वायदा बाजार में सोना 49 से नीचे कारोबार कर रहा है।

आज देश के वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है, जिसका असर स्‍पॉट मार्केट में भी देखने को मिल रहा है। ( Express Photo by Amit Chakravarty )

सप्‍ताह के पहले दिन सोना और चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोना 10 दिनों के निचले स्‍तर पर चला गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने और चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है। इसका कारण है फेड रिजर्व की मीटिंग। जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमत में दबाव देखने को मिल सकता है। वहीं मौजूदा समय में डॉलर इंडेक्‍स में तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। पहले जान लेते हैं कि आख‍िर विदेशी बाजारों में सोना और चांदी का भाव क्‍या चल रहा है।

विदेशी बाजारों की पहले बात करें तो न्‍यूयॉर्क के कॉमेक्‍स बाजार में सोना 20.50 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1859.10 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट 17.88 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1859.65 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जोकि 4 जून का निचला स्‍तर है। वहीं बात चांदी की करें तो 1 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साळा 27.84 डॉल्‍र के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं सिल्‍वर स्‍पॉट के दाम 0.54 फीसदी की गिरावट के साथ 27.77 डॉलर पर कारोबार कर रही है।

घरेलू बाजार में सोना हुआ कितना सस्‍ता : मल्‍टी कमोड‍िटी इंडेक्‍स में सोना 400 रुपए की गिरावट के साथ 48502 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान सोना 48377 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पहुंच गया था। जबकि आज सोने की शुरूआत 48750 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ हुई थी। जबकि बीते सप्‍ताह के आखि‍री दिन सोना 48,903 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। पिछले सप्‍ताह सोना 0.16 फीसदी सस्‍ता हुआ था।


चांदी की कीमत में भी भारी गिरावट : वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। मौजूदा समय यानी दोपहर 3 बजे चांदी वायदा बाजार में 500 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्‍यादा की गिरावट के साथ 71713 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 71464 रुपए प्रति किलाग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर चला गया था। जबकि आज चांदी की शुरुआत 72000 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ हुई थी। पिछले सप्‍ताह चांदी 0.96 फीसदी सस्‍ती हुई थी।


क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट : केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया आने वाले दो दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है। 15 और 16 जून को फेड रिजर्व की बैठक है। जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमत में दबाव देखने को मिल सकता है। वहीं आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट ( कमोड‍िटी एंड करेंसी ) अनुज गुप्‍ता के अनुसार डॉलर इंडेक्‍स कमें तेजी की वजह से सोना और चांदी में गिरावट है। मौजूदा दौर सोना और चांदी के निवेशकों के लिए काफी अच्‍छा है। कीमत कम हो रही है। कम कीमत में खरीदकर निवेशक आने वाले दिनों में बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

Next Stories
1 एलन मस्‍क ने ऐसा क्‍या कह दिया कि बिटक्‍वाइन की कीमत 39 हजार डॉलर के पार चली गई
2 Covid-19 के इलाज का खर्च उठाएगी एसबीआई की यह स्‍कीम, जानिए और क्‍या मिलेंगे फायदे
3 Investment : इन सरकारी योजनाओं से कर सकते हैं मोटी कमाई, होंगे इस तरह के फायदे
आज का राशिफल
X