LIC की जबरदस्‍त स्‍कीम! एक बार प्रीमियम जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 12,000 रुपये, लोन लेना भी है आसान

इस स्‍कीम से आप बुढ़ापे के टेंशन को भूल जाएंगे, इसी बीच अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो लोन आपको आसानी से मिल जाता है। आइए जानते हैं स्‍कीम के बारे में कुछ खास बातें और कितना प्रीमियम जमा करने पर पा सकते हैं 12,000 रुपये प्रति महीने।

LIC की जबरदस्‍त स्‍कीम! एक बार प्रीमियम जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 12,000 रुपये, लोन लेना भी है आसान (File Photo)

अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं और हर महीने पैसे पाने के बारे में सोच रहे हैं तो एलआईसी की यह स्‍कीम आपके काम आ सकती है। इसकी सबसे खास बात है कि प्रीमियम आप एक बार में ही जमा कर सकते हैं और हर महीने 12,000 रुपये पा सकते हैं। इस स्‍कीम से आप बुढ़ापे के टेंशन को भूल जाएंगे, इसी बीच अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो लोन आपको आसानी से मिल जाता है। आइए जानते हैं स्‍कीम के बारे में कुछ खास बातें और कितना प्रीमियम जमा करने पर पा सकते हैं 12,000 रुपये प्रति महीने।

रिटायरमेंट के बाद लोगों को हर महीने पैसों की आवश्‍यकता होती है, लेकिन बहुत से सर्विस में पेंशन नहीं मिल पाता है। लेकिन ऐसी कई पेंशन स्‍कीम है, जिसमें निवेश कर अच्‍छा पैसा हर महीने पाया जा सकता है। इसी तरह एलआईसी की सरल पेंशन योजना स्‍कीम है, जिसमें एक बार निवेश कर हर महीने पैसे पाया जा सकता है।

सरल पेंशन योजना के फायदे

  • इस योजना में आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होता है और उसी आधार पर आपकी हर महीने की रकम निर्धारित की जाती है
  • इसमें आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं, पैसे निवेश का कोई भी सीमा नहीं है।
  • अगर निवेशकर्ता की मौत हो जाती है तो शेष बचा हुआ पैसा नॉमिनी को दिया जाता है।
  • पैसों की आवश्‍यकता पड़ने पर लोन के तहत पैसा मिल जाता है, जिसे आप स्‍कीम खरीदने के छह महीने बाद ले सकते हैं और लोन आपके द्वारा जमा की गई धनराशि का 50 फीसद दिया जाता है।
  • सरल पेंशन योजना में निवेश आप 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन ऐसे रखें सेफः ऑनलाइन ठगी, फर्जीवाड़े के दौर में मालवेयर और वायरस से कैसे बचें और डेटा रखें सुरक्षित? जानें

इतना मिलेगा पेंशन
अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। उदाहरण के लिए यदि आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट