Home Loan EMI को कम करने का यही है शानदार मौका, टॉप बैंकों ने कम कर दी हैं ब्‍याज दरें

फेस्टिव सीजन के दौरान कई बैंकों ने होम लोन की दरों को कम कर दिया है। जिसकी वजह से उन लोगों को भी स्विच करने का मौका मिल गया है, जो पहले से ही ऊंची ब्‍याज दरों पर होम लोन की ईएमआई भर रहे हैं।

SBI Home Loan
एसबीआई ने अनलिमिटिड होम लोन पर ब्‍याज दरों को 6.70 फीसदी कर दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

इस त्योहारी सीजन में घर खरीदारों के पास कई ऑप्‍शन हैं। टॉप शीर्ष बैंकों ने बैलेंस ट्रांसफर सहित नए होम लोन पर दरें घटा दी हैं। यदि आप घर खरीदने का मन बन रहे हैं तो यही समय बिल्‍कुल सही है। यदि आपका पहले से ही होम लोन चल रहा है तो आप आसानी से इस वक्‍त का सही फायदा भी उठा सकते हैं। वास्‍तव में कई बैंकों ने बैलेंस ट्रांसफर के लिए भी होम लोन की दरों में काफी कटौती कर दी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र जिन लोगों का पहले से ही होम लोन चल रहा है वो किस तरह से इन फेस्टिव ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं।

अगर पहले से ही चल रहा है होम लोन
बैंकों के फेस्टिव ऑफर आमतौर पर नए होम लोन लेने वालों के लिए होते हैं। हालाँकि, ये ऑफ़र उन उधारकर्ताओं के लिए हैं भी जो अपने लोन को रीफाइनेंस कर रहे हैं। इसलिए, मौजूदा उधारकर्ताओं के लिए अपने चल रहे होम लोन और स्विच करने का यह एक अच्छा समय है। इसके कई तरह के बेनिफ‍िट भी होते हैं। जानकारों की मानें तो लोन के शुरुआती सालों में अपने लोन को कम ब्याज पर ले जाने से आपके ब्याज का बोझ काफी कम हो जाएगा। हालांकि, रीफाइनेंस अपनी कुछ लागतों के साथ आता है, जिसमें एक निश्चित लोन, प्रोसेसिंग फीस और अन्य आवेदन शुल्क, बंधक विलेख शुल्क, कानूनी शुल्क इत्यादि के मामले में फौजदारी शुल्क शामिल हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके घर को रीफाइनेंस करने की लागत आपके नए लोन को मौजूदा लोन से ज्‍यादा महंगा ना बना दे।

आख‍िर कब स्‍व‍िच करना चाह‍िए होम लोन
जानकारों की मानें तो अगर नए होम लोन ऑफर आपकी मौजूदा दर से लगभग 25-50 बेसि‍स प्‍वाइंट सस्ते हैं, तो होम लोन को रीफाइनेंस करने में कोई परेशानी नहीं है। मान लें कि आपने 20 साल की मूल अवधि के साथ 50 लाख रुपए का होम लोन लिया है। बता दें कि मौजूदा ब्याज 7 फीसदी सालाना है। यदि आप किसी अन्य लेंडर पर स्विच करने का निर्णय लेते हैं जो 6.5 प्रतिशत ऑफर कर रहा है, तो आप अवधि के दौरान 18 महीने की ईएमआई के साथ 6.96 लाख रुपए बचाएंगे।

अपने बैंकर से भी कर सकते हैं बात
एक उपभोक्ता के रूप में, बेहतर मूल्य निर्धारण के लिए पूछना आपका अधिकार है। आपको साल में कम से कम एक बार बेहतर कीमत और शर्तों के लिए अपने बैंकर से बातचीत करनी चाहिए। अगर महामारी के कारण आपका कैश इनफ्लो प्रभावित हुआ है तो होम लोन पर बैंकों के फेस्टिव ऑफर्स में, ब्याज दर को कम करने के अलावा, आप लोन की अवधि बढ़ा सकते हैं और ईएमआई भी घटा सकते हैं। फेस्टिव ऑफर्स के दौरान बेहतर शर्तों के लिए आपको मौजूदा लेंडर से बातचीत करनी चाहिए। यदि यह वार्ता विफल हो जाती है, तो आप त्योहारी लाभ ऑफ़र से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर सुविधा के लिए जा सकते हैं। यदि आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री बेहतर है और सिबि‍ल स्कोर अच्‍छा है तो आपका लेंडर बातचीत करेगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट