घर खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, कोटक महिंद्रा बैंक ने सस्‍ता किया होम लोन

कोटक महिंद्रा बैंक ने फेस्टिव सीजन को देखते हुए होम लोन की ब्‍याज दरों को 0.15 फीसदी सस्‍ता कर दिया है। जिसकी दरें अब 6.50 फीसदी हो गई है। यह दरें 10 सितंबर से 8 नवंबर तक लागू रहेंगी।

Home Loan Emi
आज कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्‍याज दरों को 6.5 फीसदी कर दिया है। (Photo By Indian Express Archive)

देश बड़े प्राइवेट बैंकों में शुमार कोटक महिंद्रा बैंक ने आम लोगों को राहत देते हुए होम लोन की ब्‍याज दरों को और कम कर दिया है। यह दरें फेस्टिव सीजन को देखते हुए किए गए हैं। कोटक महिंद्रा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक 0.15 फीसदी की गिरावट कर दी है। अब देश के सरकारी बैंकों के मुकाबले कोटक महिंद्रा बैंक का होम लोन काफी सस्‍ता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर कोटक महिंद्रा की ओर से किस तरह की जानकारी दी दी गई है।

10 सि‍तंबर से 8 नवंबर तक लागू होंगी नई दरें
कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की दरों को 6.65 फीसदी से 6.50 फीसदी कर दिया है। यानी बैंक ने होम लोन की दरों में 0.15 फीसदी की कटौती की गई है। यह कटौती फेस्टिव सीजन को देखते हुए की गई हैं। बैंक के अनुसार यह नई ब्‍याज दरें 10 सि‍तंबर यानी शुक्रवार से लागू होंगी और 8 नवंबर तक जारी रहेंगी। उसके बाद पुरानी दरें वापस आ जाएंगी। मौजूदा समय में कोटक महिंद्रा बैंक का होम लोन सबसे सस्‍ती दरों पर है।

ऐसे घरों की तलाश कर रहे हैं लोग
इस बारे में कोटक महिंद्रा बैंक के कंज्‍यूमर असेट्स प्रेसीडेंट अंबुज चांदना का कहना है कि मौजूदा समय में लोग घरों में हैं और घरों से काम कर रहे हैं। ऐसे में कई लोगों को ऐसे घरों की तलाश हैं जहां पर वो अपने ऑफ‍िस का काम कर सकें। अपने परिवार के साथ टाइम स्‍पेंड कर सकें। जिसकी वजह से हमने ऐसे लोगों की मदद करते हुए ब्‍याज दरों को 6.50 फीसदी कर दिया है। ताकि लोग किफायती दरों पर अपने सपनों का घर बना सके।

डिजिटल तरीके से मिलेगा होम लोन
इसके अलावा, डिजिटल वर्ल्‍ड ने होम लोन सैंशन प्रोसेस को पूरी तरह से बदल दिया है। कोटक डिजी होम लोन के साथ आवेदक अब पूरी तरह से डिजिटल, पेपरलेस प्रोसेस से अपनी लोन अमाउंट एलिजिबिलिटी, लोन टेन्‍योर, ब्‍याज दर और ईएमआई के साथ लोन की मंजूरी भी पा सकते हैं।

कोटक होम लोन की विशेषताएं:

  • 6.50 फीसदी प्रति वर्ष से शुरू। फ्रेश होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर लोन दोनों पर लागू।
  • सैलरीड और सेल्‍फ इंप्‍लॉयड दोनों के लिए ब्‍याज दर।
  • कोटक डिजी होम लोन के साथ इंस्‍टैंट अप्रूवल।

इन बैंकों में कितनी हैं ब्‍याज दरें

  • एसबीआई में होम लोन की ब्‍याज दरें 6.75 फीसदी से 7.3 फीसदी हैं।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्‍याज दरें 6.75 फीसदी से ज्‍यादा हैं।
  • एचडीएफसी लिमिटेड की होम लोन की ब्‍याज दरें 6.75 फीसदी से 8 फीसदी हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक की होम लोन की ब्‍याज दरें 6.9 फीसदी से 8 फीसदी हैं।
  • एक्‍सिस बैंक में होम लोन की ब्‍याज दरें 6.9 फीसदी से ज्‍यादा हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट