EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, 6.47 करोड़ यूजर्स के PF अकाउंट में पहुंचा ब्याज, जानिए कैसे करें चेक

अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने PF के बैलेंस की सभी डिटेल्स मैसेज के जरिए भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर SMS करना होगा।

EPFO, PF, UAN
8.50 प्रतिशत की दर से EPFO सब्सक्राइबर्स को मिली ब्याज ।

नौकरी पेशा लोगों के लिए खुशखबरी हैं। क्योंकि आपके EPFO के PF अकाउंट में फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज पहुंच गया है। इस बारे में EPFO द्वारा अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया है कि, EPFO के 6.47 करोड़ सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ब्याज क्रेडिट कर दिया गया है।

इन सब्सक्राइबर्स को मिलेगा ब्याज – आपको बता दें बीते फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में KYC की खामी के चलते कई सब्सक्राइबर्स को अपने ब्याज के लिए इंतजार करना पड़ा था। जिसमें EPFO ने इस फाइनेंशियल ईयर की तरह ही 8.50 प्रतिशत का ब्याज सब्सक्राइबर्स को दिया था। वहीं इस साल EPFO ने 6 करोड़ 47 लाख सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ब्याज जमा कर दिया है। अगर आप भी अपने PF अकाउंट में मिलने वाली ब्याज चेक करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल से पता चलेगा बैलेंस – PF की इनकम चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

Online ऐसे चेक कर सकते हैं बैलेंस – इसके लिए आपको EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके लिए आप epfindia.gov.in की वेबसाइट पर ई-पासबुक के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा। जिसमें आपको passbook.epfindia.gov.in का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्शन फिल करना होगा। सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नया पेज आ आएगा। जहां आपको मेंबर आईडी सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप E-Passbook में अपना EPF बैलेंस देख सकते हैं। इसके साथ ही यहां पर आप अपनी ई-पासबुक को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन में आखिर किस वजह से होता है ब्लास्ट, बचना हो तो जरूर पढ़ें ये खबर

UMANG ऐप से भी चेक कर सकते हैं बैलेंस – इसके लिए आप अपना उमंग ऐप ओपन करें और EPFO पर क्लिक करें। जहां आपको एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने View Passbook का ऑप्शन आएगा। यहां क्लिक करने के बाद आपको UAN नंबस, पासवर्ड और OTP भरना होगा। आप जैसे ही ये सभी डिटेल्स फिल करेंगे वैसे ही आपके सामने PF बैलेंस आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: निवेश को करना चाहते हैं डबल तो Post Office की ये पांच स्कीम्स हैं बेस्ट, जानें

SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं PF बैलेंस – अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने PF के बैलेंस की सभी डिटेल्स मैसेज के जरिए भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा, जिसके बाद आपको PF की सारी डिटेल्स मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट