ताज़ा खबर
 

Gold Silver Price Today : सोना हुआ सस्‍ता, चांदी की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट, जानिए आज के दाम

आज यानी मंगलवार को सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। सोना मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत में 500 रुपए से ज्‍यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है।

आज देश के वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है, जिसका असर स्‍पॉट मार्केट में भी देखने को मिल रहा है। ( Express Photo by Amit Chakravarty )

मंगलवार को सोने और चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। आज वायदा बाजार में सोना 49000 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार करता हुआ दिख रहा है, वहीं दूसरी ओर चांदी कीमत में 500 रुपए से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मलि रही है। जानकारों की मानें तो डॉलर के मजबूत होने और डिमांड में कमी आने के कारण सोना और चांदी की कीमत में मुनाफा वसूली का दौर देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें तो देश में लॉकडाउन खुलने और शा‍दियों का मौसम आने से सोने और चांदी की कीमत में एक बार फिर से तेजी का माहौल बन सकता है।

वायदा बाजार एमसीएक्‍स पर सोने की कीमत की बात करें तो मौजूदा समय दो बजकर 30 मिनट पर सोने की कीमत 68 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 49075 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान सोना 49010 रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर पर गया। जबक‍ि आज सोना सुबह 9 बजे 49146 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। आपको बता दें क‍ि कल सोना रात 11 बजकर 30 मिनट पर 49143 रुपए पर बंद हुआ था।

चांदी भी हुई सस्‍ती : वहीं दूसरी ओर चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय यानी दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर चांदी का भाव 512 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 71305 रुपए पर कारोबार कर रही थी। जबक‍ि आज चांदी 71225रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर पर भी पहुंची। आज चांदी की ओपनिंग भी काफी हल्‍की देखने कासे मिली थी। करीब 200 रुपए की गिरावट के साथ 71606 रुपए पर खुली थी। जबक‍ि सोमवार को चांदी का कारोबार 71817 रुपए बंद हुआ था।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी : विदेशी बाजारों की बात करें तो न्‍यूयॉर्क के कॉमेक्‍स बाजार में सोना 4.30 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1894.50 रुपए प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबक‍ि गोल्‍ड स्‍पॉट 6.12 डॉलर प्रत‍ि ओंस की गिरावट के साथ 1893.09 डॉलर प्रत‍ि ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी की बात करें तो 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ 27.77 डॉलर प्रत‍ि ओंस पर कारोबार कर रही है। जबक‍ि सिल्‍वर स्‍पॉट से 0.68 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद दाम 27.70 डॉलर प्रत‍ि ओंस पर हैं।

क्‍या कहते हैं जानकार : आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड करेंसीज ) अनुज गुप्‍ता का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में डॉलर मजबूत हुआ है और डिमांड भी कम है, जिसकी वजह से सोना और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया के अनुसार लॉकडाउन में रियासत मिल गई है। आने वाले दिनों में सख्‍ती और कम होगी। जिसकी वजह से डिमांड में इजाफा होगा। जिसका असर सोना और चांदी की कीमत में देखने को म‍िलेगा।

Next Stories
1 यूको बैंक का खास ऑफर, कोरोना वैक्‍सीनेशन कराने वालों को मिलेगा एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज
2 Adani Power के शेयरों में दो दिनों में करीब 40 फीसदी का बंपर उछाल, यह है बड़ी वजह
3 Kisan Vikas Patra: पीएम मोदी की इस स्‍कीम में मिलती है रुपया डबल होने की गारंटी, जानिए कैसे
ये पढ़ा क्या?
X