ताज़ा खबर
 

क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट से बढ़ सकते हैं गोल्‍ड के भाव, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार

जानकारों का दावा है कि क्रिप्‍टोरेंसी की कीमत में गिरावट आने के बाद इंवेस्‍टर्स अब गोल्‍ड की ओर मूव करेंगे। मौजूदा समय में गोल्‍ड के प्राइस इंवेस्‍टर्स को काफी आ‍कर्षित कर रहे हैं। जबकि इक्‍विटी पहले से ही ओवर वैल्‍यूड हैं। ऐसे में निवेशकों का रुझान सोने की ओर मुढ़ सकता है।

आज सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में भी सोना और चांदी सस्‍ता हुआ है। (REUTERS/Edgar Su/File Photo)

सोने और चांदी की कीमत में आज फि‍र से गिरावट देखने को मिल रही है। ऑल टाइम हाई से सोना 9000 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। वहीं दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि क्रिप्‍टोकरेंसी की गिरती कीमतें गोल्‍ड के लिए सुनहरा रास्‍ता तैयार कर रही है। इसका कारण एक ओर भी है क्‍योंकि इक्‍विटी मार्केट पहले से ही ओवर वैल्‍यूड हैं। ऐसे में निवेशक गोल्‍ड की ओर मूव कर सकते हैं। आपको बता दें क‍ि इंटरनेशनल मार्केट में बीते कुछ दिनों में 80 डॉलर से ज्‍यादा टूट चुका है।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी का भाव : पहले बात विदेशी बाजारों की करें तो सोने की कीमत में 7.20 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1775.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट 5.86 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1777.41 डॉलर पर कारोबार कर रही है। बात चांदी की करें तो 0.69 फीसदी की गिरावट के साथ 25.89 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट के दाम 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ 25.82 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

भारतीय बाजारों में सोने की कीमत : अगर बात भारतीय बाजारों की बात करें मल्‍टी कमोडि‍टी इंडेक्‍स में सोने के दाम 78 रुपए की गिरावट के साथ 46996 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबारी स्‍तर के दौरान सोना 46869 रुपए दस ग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर आ गया था। जबकि आज सोना 47178 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन किया था, जोकि 47247 रुपए के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर चला गया था। जबकि सोमवार को सोना 47074 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हो गया था।

चांदी की कीमत में भी गिरावट : अगर बात चांदी की कीमत करें तो तो बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी की कीमत 195 रुपए की गिरावट के साथ 67567 रुपए पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी की कीमत 67755 रुपए पर खुली थी और 67158 रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर पर चली गई थी। आपको बता दें क‍ि सोमवार को चांदी की कीमत 67762 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

क्‍या कहते हैं जानकार : केड‍िया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजस केड‍िया के अनुसार क्रिप्‍टोकरेंसी में फॉल सोने की कीमत के लिए गोल्‍डन कार्पेट तैयार कर रहा है। जिसका असर निवेशकों को कुछ ही दिनों में देखने को मिलेगा। क्रिप्‍टोकरेंसी के निवेशक गोल्‍ड की ओर मूव कर सकते हैं। इसके कई कारण है। पहला सोने की आकर्षक कीमत, दूसरा इक्विटी मार्केट का पहले से ही ओवर वैल्‍यूड होना और डॉलर में गिरावट। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में सोने की कीमत में उछाल देखने को मिल सकता है।

Next Stories
1 एलन मस्‍क ने जिस Cryptocurrency को किया सपोर्ट, उसकी कीमत आई बड़ी गिरावट, पांच महीने के निचले स्‍तर पर आए दाम
2 अडानी की संपत्‍त‍ि में हुआ 35 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा, चार कंपनियों में फीसदी का अपर सर्किट
3 अगर खो गया है आपका पैन कार्ड, तो यहां से 5 मिनट में मिल जाएगा ई-पैन कार्ड, जानें पूरी प्रक्रि‍या
आज का राशिफल
X