Gold Price Today : 2600 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है सोना, जानिए क्‍या कहते हैं जानकार

बीते एक महीने में सोना 50 हजार रुपए के करीब पहुंचकर 2600 रुपए तक नीचे आ चुका है। जिसके और गिरने की संभावना बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी काफी गिरावट बनी हुई है। जानकारों का कहना है कि गोल्‍ड में निवेश करने का यही सही समय है। आने वाले दिनों में सोने में अच्‍छा रिटर्न देखने को मिल सकता है।

gold jewellery, hallmark gold jewellery
आज देश के 256 जिलों में गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग के नियम को लागू कर दिया गया है। ( Express Photo by Santosh Parab )

जून का महीना सोना और चांदी के लिए कुछ खास भले ही ना रहा, लेकिन आने वाले महीनों में सोना और चांदी जबरदस्‍त रिटर्न दे सकता है। वास्‍तव तें सोना 2600 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। जबकि चांदी की कीमत में 44 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ती हो चुकी है। सोना और चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकता है। जानकारों की मानें तो सोने में निवेश का माहौल बन चुका है।

पहले विदेशी बाजारों की बात करें तो काफी गिरावट देखने को मिल चुकी है। कॉमेक्‍स पर सोना गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। मौजूदा समय में सोना 1771.90 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट के दाम 1770.90 डॉलर प्रति ओंस पर है। वहीं दूसरी ओर कॉमेक्‍स पर चांदी 0.57 फीसदी की गि‍रावट के साथ 26.11 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट 25.99 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

एमसीएक्‍स पर सोना हुआ सस्‍ता : वहीं दूसरी ओर एमसीएक्‍स पर सोना गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। आंकड़ों के अनुसार सोना 221 रुपए की गिरावट के साथ 46,787 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 46,734 रुपए प्रति दस ग्राम तक टूट गया था। जबकि आज सोना 46,880 रुपए के साथ ओपन हुआ था। जबकि एक दिन पहले मंगलवार को सोना 47,008 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

एमसीएक्‍स पर चांदी हुई सस्‍ती : भारतीय वायदा बाजार मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर चांदी में भी गिरावट देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी 443 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 68,790 पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 68,947 रुपए प्रति किलोग्राम पर ओपन हुआ था। जबकि आज चांदी 68,662 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ निचले स्‍तर पर पहुंची थी।

क्‍या कहते हैं जानकार : केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया का कहना है कि जून के महीने में सोना 2615 रुपए तक सस्‍ता हो चुका है। जबकि चांदी की कीमत में 4439 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्‍ती हो चुकी है। उन्‍होंने कहा कि सोना खरीदने का बेहतरीन प्‍लेटफॉर्म तैयार हो चुका है। क्‍योंकि सोना और चांदी की कीमत में अच्‍छी तेजी देखने को मिल सकती है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट