अगर आपके घर में भी होने वाली है शादी तो यही है सोना खरीदने का मौका, जानिए सितंबर में कितना हुआ सस्‍ता

सितंबर के महीने में सोना और चांदी के दाम में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। जहां सितंबर के महीने में सोना 1000 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 2200 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है।

Gold Price Today, Silver Price Today
आज सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेशनल मार्केट में भी सोना और चांदी सस्‍ता हुआ है। (REUTERS/Edgar Su/File Photo)

अगर घर में कुछ महीनों में शादी होने वाली है और जेवर बनवाने के लिए आपको सोना और चांदी खरीदना है तो जानकार यही सही मौका बता रहे हैं। कारण है कि सोने की कीमत में अच्‍छी खासी गि‍रावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो सोला 5 महीनों के निचले स्‍तर पर है। जहां सितंबर के महीने में सोना 1000 रुपए प्रति 10 ग्राम से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। जबकि चांदी के दाम में 2200 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोना और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

घरेलू बाजार में सोना हुआ सस्‍ता
पहले बात घरेलू बाजार मल्‍टी कमोडि‍टी एक्‍सचेंज के आंकड़ों के अनुसार सोना पांच महीने के निचले स्‍तर पर आ गया। आंकड़ों के मुताबिक सोने की कीमत 46046 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ पांच महीने के निचले स्‍तर पर आ गए। वैसे आज सोना 46100 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ खुले और एक दिन पहले सोना 46076 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ बंद हुआ था। मौजूदा समय में सोना 125 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 46201 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ कारोबार कर रहा है।

सितंबर में 1000 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हुआ सोना
अगर बात सितंबर के महीने की करें तो सोना 1000 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। 31 अगस्‍त को सोने के दाम 47120 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे। जो आज 46046 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए। इस दौरान सोने की कीमत 1076 रुपए प्रति दस ग्राम सस्‍ता हो चुका है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कुछ और गिरावट देखने को मिल सकती है, लेकिन डिमांड में जैसे ही इजाफा होगा तो कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

चांदी की कीमत में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत बात करें तो आज चांदी की कीमत 61122 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ निचले स्‍तर पर आ गई। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज के आंकड़ों के अनुसार आज चांदी की शुरुआत 61168 रुपए प्रति किलोग्राम पर हुई जो एक दिन पहले 61077 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। मौजूदा समय में चांदी की कीमत 477 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 61554 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है।

सितंबर में चांदी हुई 2200 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्‍यादा की गिरावट
अगर बात पूरे सितंबर की बात करें तो चांदी की कीमत में 2200 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्‍यादा सस्‍ती हो चुकी है। वास्‍तव में 31 अगस्‍त के दिन चांदी की कीमत 63366 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी, जबकि आज चांदी 61122 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर पहुंची। इस दौरान चांदी की कीमत में 2244 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आ चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

क्‍या कहते हैं जानकार
जानकारों की मानें तो अमरीकी फेडरल रिजर्व की अगले सप्ताह मीटिंग होने वाली है जिसकी वजह से निवेशक थोड़े सतर्क नजर आ रहे हैं। इस मीटिंग में राहत पैकेज में कटौती की शुरुआत का संकेत मिल सकता है। वहीं दूसरी ओर गोल्ड का प्राइस 1,770 डॉलर प्रति औंस से नीचे रहने पर इसमें गिरावट और बनी रह सकती है। इसके 1,815 डॉलर से ज्‍यादा होने पर दोबारा तेजी आने की संभावना है। फेडरल रिजर्व की ओर से बांड्स की खरीद में कमी किए जाने पर बांड यील्ड में बढ़ोतरी होगी। इससे इनवेस्टर्स के लिए गोल्ड में रुझान कम होने की संभावना है।

क्‍या यही सही समय है
आईआईएफएल में कमोड‍िटी एंड करेंसी के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्‍ता का कहना है कि सोने के दाम में गिरावट का दौर जारी रह सकता है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यही सही समय है। आने वाले दिनों में फेस्टिव सीजन आने वाला है और शादियों का मौसम भी है। जिसकी वजह से गोल्‍ड की डिमांड में तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसे में गोल्‍ड और स‍िल्‍वर को खरीद सकते हैं।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट