ताज़ा खबर
 

Gold Investment : यही है निवेश का सही समय, दीपावली तक दस ग्राम पर मिल सकता है 15 हजार तक का रिटर्न

कमोडिटी जानकारों के अनुसार दीपावली तक निवेशकों को 20 से 30 फीसदी तक यानी 9500 रुपए से लेकर 15000 रुपए तक का रिटर्न मिल सकता है। अगर बात बीते पांच कारोबारी दिनों की करें तो सोने की कीमत में 2200 रुपए की गिरावट देचाने को मिली है। जबकि चांदी 4600 रुपए रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है।

कारोबारियों के लिए एसबीआई का खास गोल्ड लोन। (फोटो- FACEBOOK)

गोल्‍ड में निवेश करने वालों लिए अच्‍छी खबर ये है कि बीते एक सप्‍ताह में सोने की कीमत में करीब 2200 रुपए की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने में निवेश के बाद रिटर्न की बड़ी संभावनाएं देखने को मिल रही है। वास्‍तव में सोने की डिमांड में इजाफा होने वाला है। शादियों का सीजन दूर नहीं है। वहीं साल के सेकंड हाफ में भारत में फेस्टिव सीजन आने वाला है। जिसकी वजह से सोने की डिमांड में इजाफा होता है। जिसका असर कीमत में भी देखने को मिलेगा। ऐसे में मौजूदा कीमत में सोना खरीदा जाता है तो दिपावली तक गोल्‍ड में 20 से 30 फीसदी का रिटर्न देखने को मिल सकता है।

अगर बात बीते एक हफ्ते की करें तो सोने की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल चुकी है। इसका कारण डॉलर कमें मजबूती। बीते सप्‍ताह फेड रिजर्व की ओर से कहा गया था कि 2023 तक ब्‍याज दरों में दो बार इजाफा किया जा सकता है। जिसकी वजह से डॉलर में काफी मजबूती देखने को मिली, जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर निवेशकों की ओर से डिमांड में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही है। जिसका असर सोने और चांदी की कीमत में देखने को मिल रहा है।

सोने और चांदी की कीमत में भारी गिरावट : वायदा बाजार मल्‍टी कमोडिटी इंडेक्‍स में बीते एक सप्‍ताह में सोने की कीमत में 2175 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिली है। आंकड़ों की मानें तो 11 जून को सोने के दाम 48,903 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुए थे। जबकि सप्‍ताह के आखि‍री कारोबारी दिन यानी 18 जून को सोने के दाम 46,728 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुए। वहीं चांदी की कीमत की बात करें तो पांच कारोबारी दिनों में 4629 रुपए प्रति किलोग्राम तक सस्‍ता हो चुका है। आंकड़ों के अनुसार 11 जून को चांदी 72,227 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी। जाकि‍ 18 जून को कम होकर 67,598 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

विदेशी बाजारों में भी गिरावट : वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारों में सोना और चांदी दोनों में गिरावट का माहौल देखने को मिल रहा है। पहले बात सोने की करें तो कॉमेक्‍स पर सोना 5.80 डॉलर की गिरावट के साथ 1769 डॉलर प्रति ओंस पर आ गया है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट के दाम 9.34 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1764.16 डॉलर प्रति ओंस पर है। बीते एक सप्‍ताह में सोना करीब 145 डॉलर तक गिर चुका है। जबकि चांदी की बात करें तो 26 डॉलर से नीचे आ चुकी है। मौजूदा समस में कॉमेक्‍स सोना 25.97 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट 25.79 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

दीपावली तक 20 से 30 फीसदी का रिटर्न : आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्‍ता ने कहा मौजूदा समय में डिमांड कम होने के साथ-साथ डॉलर तमें मजबूती है। जिसकी वजह से सोने और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में गोल्‍ड तमें इंवेस्‍ट करने का यही समय है। अभी खरीदा गया सोना दीपावली तक 20 से 30 फीसदी तक का रिटर्न दे सकता है। यानी जिसने 46800 रुपए पर दस ग्राम सोना खरीदा है। वो सोना दीपावली तक 56,500 रुपए से 61,200 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकता है। यानी अगले पांच महीने में सोने की कीमत में 9500 रुपए से 15000 रुपए तक महंगा हो सकता है।

कोरोना की थर्ड वेव का पता नहीं : वहीं केड‍िया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडि‍या का कहना है कि लांग टर्म में सोने में रिटर्न काफी पॉजिटिव है, लेकिन फेड के बयान और बाकी सेंटीमेंट्स को देखते हुए दीपावली तक निवेशकों को 12 से 15 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्‍मीद है। केड‍िया का यह भी कहना है कि मौजूदा समय में किसी को कोरोना के थर्ड वेव की ज्‍यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में सोने में ज्‍यादा रिटर्न की संभावना को लेकर कुछ भी कहना ठीक नहीं है।

Next Stories
1 Mutual Funds : इन फंड्स ने बैंक एफडी के मुकाबले दिया 3 महीने में 5 गुना रिटर्न
2 30 जून के बाद इनवैलिड हो जाएगा आपका पैन कार्ड, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
3 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, आखि‍र क्‍या रखी गई हैं शर्तें
ये पढ़ा क्या?
X