ताज़ा खबर
 

जुलाई में सोना हो चुका है 1600 रुपए से ज्‍यादा महंगा, जानि‍ए क्‍या कहते हैं जानकार

जुलाई के महीने में सोना और चांदी की कीमत में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। 15 दिनों के अंदर खासकर सोने की कीमत में 1600 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है। आइए आपको भी बताते हैं आज सोना और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

कोरोना काल में रुपयों की जरुरत पड़ने पर लोगाें ने अपने घर पर रखे सोने को बेचना शुरू कर दिया है। ऐसे लोगों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। ( Express Photo by Amit Chakravarty )

देश के वायदा बाजार में सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। यह तेजी का माहौल पूरी जुलाई में ही देखने को मिला है। जानकारों की मानें तो डॉलर में कमजोरी बांड यील्‍ड में गिरावट आने की वजह से सोने की कीमत में तेजी का माहौल बना हुआ है। इस महीने की बात करें तो सोने की कीमत में 1600 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होने के आसार हैं।

अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो सोना और चांदी की कीमत में तेजी बनी हुई है। पहले बात सोने की करें तो अमरीकी बाजार कॉमेक्‍स पर सोना 1831.80 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट के दाम भी 1831.80 डॉलर प्रति ओंस पर ही हैं। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। कॉमेक्‍स पर चांदी 26.39 डॉलर प्रति ओंस पर हैं। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट के दाम 26.31 डॉलर प्रति ओंस पर देखने को मिल रहे हैं।

घरेलू वायदा बाजार मल्‍टी कमोडिटी इंडेक्‍स पर सोना आज 150 रुपए की तेजी के साथ 48449 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी स्‍तर के दौरान सोना 48501 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर भी पहुंचा था। आज सोने की कीमत की शुरुआत 48270 रुपए के साथ देखने को मिली थी। वहीं बात चांदी की करें तो 301 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 69713 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकिे कारोबारी स्‍तर के दौरान चांदी 69,889 रुपए प्रति किेलोग्राम के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची थी।

जुलाई के महीने में कितना महंगा हो चुका है सोना और चांदी : जुलाई के महीने में सोने की कीमत में 1600 रुपए से ज्‍यादा की तेजी आ चुकी है। 30 जून को सोना 46839 रुपए पर बंद हुआ था। जो आज 48500 रुपए तक गया। यानी इस दौरान सोने की कीमत में 1662 रुपए तक की तेजी आ चुकी है। वहीं दूसरी ओर चांदी कीमत में इसी तरह की तेजी देखने को मिल चुकी है।

आखि‍र क्‍या कहते हैं जानकार : आईआईएफल के वाइस चेयरमैन (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्‍ता के अनुसार ग्‍लोबल लेवल पर सोना और चांदी की कीमत में तेजी का माहौल बना हुआ है। इसका कारण डॉलर में हलचल होना। वहीं दूसरी ओर तीसरी लहर की आहट भी सुनने को मिल रही है। जिसकी वजह से निवेशक कीमती धातुओं की ओर मूव कर रहे हैं।

 

Next Stories
1 जिस कंपनी को खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हैं अंबानी, उसने 8 साल में निवेशकों के पैसों को कर दिया है डबल
2 SIP Calculator : 20 साल में करोड़पति बनने का फॉर्मूला, जानिए कितना करना होगा निवेश
3 पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में रोज करें 150 रुपए का निवेश, होगा 20 लाख रुपए का फायदा
ये पढ़ा क्या?
X