अगस्‍त में 1000 से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है सोना, चांदी में 4600 रुपए की गिरावट

भले ही शुक्रवार को भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्‍स में सोना और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली हो, लेकिन अगस्‍त के महीने में सोना और चांदी के दाम में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिल चुकी है।

gold Price
अगस्‍त में 1000 से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है सोना, चांदी में 4600 रुपए की गिरावट आई है। (Photo By Indian Express)

निवेशकों के लि‍ए सोना और चांदी के दाम में निवेश करने का अच्‍छा मौका है। कारण है कि अगस्‍त के महीने में सोना और चांदी के दाम में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिल चुकी है। जहां सोना अगस्‍त के महीने में एक हजार रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। वहीं चांदी की कीमत में 4600 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो रुपए के मुकाबले डॉलर में तेजी देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोना और चांदी के दाम कितने हो गए हैं।

सोने के दाम में आई गिरावट : पहले बात सोने की करें तो अगस्‍त के महीने में सोने की कीमत में 1068 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट देखने को मिल चुकी है। 30 जुलाई को सोना 48001 रुपए प्रति दस ग्राम पर था जोकि शुक्रवार यानी 13 अगस्‍त को सोना 46940 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हो गया था। आपको बता दें कि‍ शुक्रवार को सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली थी।

चांदी में 4600 रुपए की गिरावट : वहीं बात चांदी की बात करें तो अगस्‍त के महीने में 4600 रुपए की गिरावट देखने को मिली थी। 30 जुलाई को चांदी की कीमत 67847 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। जबकि शुक्रवार 13 अगस्‍त को चांदी की कीमत 63238 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ चुकी है। आने वाले दिनों में चांदी की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

विदेशी बाजारों हुए इतने दाम : वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली है। पहले बात सोने की करें तो 26.40 डॉलर प्रति ओंस की तेजी देखने को मिली है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट के दाम में 27 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कि‍या है। जिसकी वजह से दाम 1780 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत की बात करें तो सिल्‍वर की वायदा कीमतों में करीब 3 डॉलर की तेजी देखने को मिली है, जिसके बाद दाम 23.78 डॉलर प्रति ओंस हो गए हैं। वहीं सिल्‍वर स्‍पॉट की बात करें तो दाम 2.45 फीसदी की तेजी देखने को मिली है जिसके बाद दाम 23.75 डॉलर प्रति ओंस हो गए हैं।

 

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट