ताज़ा खबर
 

मई के महीने में Gold ETF में 57 फीसदी कम हुआ निवेश, यह है सबसे बड़ी वजह

अप्रैल के मुकाबले मई के महीने गोल्‍ड ईटीएफ में करीब 57 फीसदी कम निवेश हुआ है। जिसका कारण शेयर बाजार में लगातार तेजी को बताया जा रहा है। बीते एक महीने में सेंसेक्‍स 6.44 फीसदी और 6 महीने में 13 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दे चुका है।

गोल्ड में निवेश करना फायदेमंद माना जाता है। (Photo-Indian Express )

Gold ETF यानी Gold Exchange Traded Fund में अप्रैल के मुकाबले मई के महीने में 57 फीसदी कम निवेश हुआ है। यह आंकड़ा निवेशकों का इक्‍व‍िटी की ओर रुख करने के कारण कम हुआ है। एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों की मानें तो गोल्ड ईटीएफ में निवेश कम होने के बाद भी एयूएम में 6 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं किे एम्‍फी की ओर से किस तरह के आंकड़ें सामने आए हैं।

एम्‍फी के आंकड़ों के अनुसार मई के महीने में गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश में 57 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जोकि 288 करोड़ रुपए रह गई है। जबकि अप्रैल में यह आंकड़ा 680 करोड़ रुपए देखने को मिला था। मार्च के महीने में गोल्‍ड ईटीएफ में 662 करोड़ रुपए, फरवरी में 491 करोड़ रुपए और जनवरी में 625 करोड़ रुपए देखने को मिला था। वहीं परिसंपत्‍ति‍यों की बात करें तो 6 फीसदी का इजाफा होकर 16,625 करोड़ रुपये पर पहुंच गईं है। जो अप्रैल में 15,629 करोड़ रुपए थीं।

गोल्ड ईटीएफ में क्‍यों कम हुआ निवेश: जानकारों की मानें तो मई के महीने में गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश कम होने का मुख्‍य कारण निवेशकों का इक्‍व‍िटी की ओर रुख करना है। बीते एक महीने से शेयर बाजार में काफी अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। जिसकी वजह से निवेशकों गोल्‍ड ईटीएफकी ओर से जाने की जगह इक्‍व‍िटी की ओर रुख कर दिया है। वहीं दूसरी ओर गोल्‍ड कीमत में उछाल आने के बारण निवेशकों ने मुनाफावसूली की है। जिसकी वजह से भी गोल्‍ड ईटीएफ के निवेशकों ने यहां निकल गए हैं।

शेयर बाजार में जगरदस्‍त रिटर्न : पहले बात सेंसेक्‍स की करें तो बीते एक महीने में 6.44 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। जबकि 6 महीनों की बात करें तो रिटर्न 13 फीससदी से ज्‍यादा पहुंच रहा है। वहीं निफ्टी में बीते एक महीने में 6.34 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। जबक‍ि निफ्टी 50 ने बीते 6 महीने में करीब 16 फीसदी का रिटर्न दिया है। आपको बता दें क‍ि आज सेंसेक्‍स 52773.05 अंकों के साथ रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ है। जबक‍ि निफ्टी 15869.25 अंकों के साथ रिकॉर्ड अंकों के साथ बंद हुआ है।

Next Stories
1 एलन मस्‍क के ट्वीट का असर जारी, 41 हजार डॉलर के पार पहुंचे बिटक्‍वाइन के दाम
2 क्‍या आपको पता है, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इन योजनाओं पर मिलता है टैक्‍स बेनिफ‍िट
3 आरबीआई द्वारा ट्रांजेक्‍शन चार्ज बढ़ाने के बावजूद इन तीन बैंकों के एटीएम से कितनी ही बार निकाल सकते हैं रुपया
आज का राशिफल
X