धनतेरस के पहले 49 हजार रुपए के करीब पहुंच सकता है सोना, जानिए क्‍या है सबसे बड़ी वजह

जीजेईपीसी ने कहा कि पिछले छह महीनों के दौरान आयात में उतार-चढ़ाव की प्रवृत्ति देखी गई है और यह कोविड के पहले के वर्षों के आंकड़ों के बराबर आ गया है। जीजेईपीसी ने कहा कि मई (12.98 टन) और जून (17.57 टन)-2021 में सोने का आयात दूसरी विनाशकारी कोविड लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ।

Gold And Silv er Price
अगस्‍त के महीने में सोने के दाम में करीब 1700 रुपए और चांदी की कीमत में 6000 रुपए गिरावट देखने को मिल चुकी है। (Photo By Indian Express Archive)

त्योहारों और शादियों के सीजन की मांग के कारण आने वाले महीनों में देश के सोने के आयात में और वृद्धि होने की उम्मीद है। जिसकी वजह से सोने की कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है। वैसे भी सोने की कीमत में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं गोल्‍ड इंपोर्ट में भी इजाफा हो रहा है। आपको बता दें क‍ि सोने का आयात अप्रैल-सितंबर 2021 के दौरान लगभग 24 अरब डॉलर तक पहुंच गया। इसका चालू खाता घाटे (कैड) पर असर पड़ता है।

किस तरह का देखने को मिल रहा है आंकड़े
जीजेईपीसी ने कहा कि पिछले छह महीनों के दौरान आयात में उतार-चढ़ाव की प्रवृत्ति देखी गई है और यह कोविड के पहले के वर्षों के आंकड़ों के बराबर आ गया है। जीजेईपीसी ने कहा कि मई (12.98 टन) और जून (17.57 टन)-2021 में सोने का आयात दूसरी विनाशकारी कोविड लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ, जिसके चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लग गया। इससे रत्न और आभूषण सहित कई उद्योग प्रभावित हुए। जीजेईपीसी ने कहा कि आयात अगस्त में बढ़ा। माह के दौरान आयात का आंकड़ा 118.08 टन रहा। यह सोने के आयात का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा है।

क्‍या कहते हैं जानकार
जीजेईपीसी के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि जुलाई, अगस्त और सितंबर 2021 के दौरान आयात में वृद्धि लॉकडाउन के हटने, घरेलू और निर्यात मांग में सुधार और त्योहारी सीजन की शुरुआत के कारण हुई है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादों की मांग में तेज वृद्धि हुई है। वहीं दूसरी ओर आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्‍ता के अनुसार सोने की मांग में इजाफा होने से सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। धनतेरस से पहले सोने के दाम 49 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के करीब पहुंच सकते हैं। वहीं दूसरी इंफ्लेशन में इजाफा होने के कारण निवेशकों का रुख सोने की ओर जा रहा है। जिसकी वजह से कीमतों में तेजी के संकेत मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

सोने की कीमत में तेजी
मजबूत हाजिर मांग के बीच स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव शाम 6 बजकर 30 मिनट पर 269 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 47,549 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सोने के दाम 47576 रुपए प्रति ग्राम के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर चले गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.50 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,779.40 डॉलर प्रति औंस हो गई।

चांदी की कीमत में इजाफा
मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को को चांदी की कीमत 65,000 रुपए प्रति किलो के पार चली गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में शाम 6 बजकर 30 मिनट पर चांदी का भाव 700 रुपए बढ़कर 65,150 रुपए प्रति किलो हो गया। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान आज चांदी 65,240 रुपए प्रति किलो के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर भी पहुंची। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी का भाव 0.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 23.98 डालर प्रति औंस हो गया है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
योगी आदित्यनाथ और भाजपा प्रत्याशी समेत अनेक लोगों पर मुकदमा
अपडेट