scorecardresearch

दिवाली से पहले सोने की करना चाहते हैं खरीदारी? जानिए क्‍या आपके लिए यह सही समय

Gold Price: अगर आप भी सोने की खरीदारी करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं क्‍या इस फेस्टिवल सीजन के दौरान आपको सोना खरीदना चाहिए या नहीं?

दिवाली से पहले सोने की करना चाहते हैं खरीदारी? जानिए क्‍या आपके लिए यह सही समय
जानिए क्‍या आपको दिवाली पर सोना खरीदना चाहिए। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

अगर आप दिवाली से पहले सोने की खरीदारी करने वाले हैं या फिर सोने से बनी ज्‍वैलरी के शौकीन हैं तो आपके लिए पीली धातु खरीदने का यह अच्‍छा समय हो सकता है। क्‍योंकि वर्तमान में गोल्‍ड की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार और घरेलू बाजार में कम हुई है। रिजर्व बैंक की ओर से बार-बार ब्‍याज दर में बढ़ोतरी और यूएस डॉलर में बढ़ोतरी के कारण सोना दबाव में आ चुका है।

अगर आप भी सोने की खरीदारी करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं क्‍या इस फेस्टिवल सीजन के दौरान आपको सोना खरीदना चाहिए या नहीं? इस साल महंगाई दर को कंट्रोल करने के लिए प्रमुख बैंकों- यूएस फेडरल रिजर्व बैंक, बैंक ऑफ इंग्‍लैंड, यूरोपिय सेंट्रल बैंक और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 125-300 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के सीनियर वीपी नवनीत दमानी ने कहा कि ब्याज दरों में कोई भी बदलाव तुरंत और गैर-उपज वाली संपत्ति, यानी सोने पर विपरीत प्रभाव डालता है। इसलिए, केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने सोने की कीमतों को प्रभावित किया है। वहीं मुद्रास्फीति अभी भी उच्च स्तर पर है और एक्‍सपर्ट का मानना है कि आने वाले महीनों में और अधिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। ऐसे में सोने की कीमतों में कमी आ सकती है।

गौर करने वाली बात है कि US Federal Reserve की ओर से पिछले महीने 75 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी करने के बाद से यूएस डॉलर और बॉन्‍ड यील्‍ड में मजबू‍ती आई है। वहीं रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण भी डॉलर में तेजी आई है, जिसका असर सोने की कीमतों पर पड़ा है और इसमें तेजी से कमी आई है।

रुपया गिरने से घरेलू सोने की कीमत पर क्‍या होगा असर?

घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट ने वैश्विक बाजार में रुपये में गिरावट को फॉलो नहीं किया है। 28 सितंबर, 2022 को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 81.94 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपया घरेलू बाजार में सोने की कीमत को बढ़ा रहा है। जहां रुपये में लगभग 2.50 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है, तो वहीं सोने में भी 3.50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

कितनी हो सकती है सोने की कीमत

ईटी की एक रिपोट के अनुसार, एक्‍सपर्ट का मानना है कि दुनिया में केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्‍याज दर में बढ़ोतरी के कारण सोने की कीमत में गिरावट जारी रहेगी। उम्‍मीद की जा रही है कि मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोने के 10 ग्राम की कीमत 48,800 रुपये से लेकर 50,600 रुपये तक रहने वाली है। ऐसे में अगर आप दिवाली या फेस्टिवल सीजन के लिए खरीदारी का प्‍लान कर रहे हैं तो इसका लाभ उठा सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-10-2022 at 07:03:20 pm
अपडेट