आज ही करा लें अपने इस अकाउंट केवाईसी, वर्ना एक अगस्‍त से हो जाएगा बंद

जिस तरह से सेविंग अकाउंट को खुलवाने के लिए केवाईसी की जरुरत होती है वैसे ही डिमैट अकाउंट का भी केवाईसी काफी जरुरी हो गया है। इस अकाउंट का केवाईसी ना कराने पर आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है। 31 जुलाई 2021 इसकी आख‍िरी तारीख है।

Demat Accounts, Sebi
देश में बीते 14 महीनों में औसतन 13 लाख डमिैट अकाउंट खुले हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में में ट्रेडिंग करते हैं। बांड या डिबेंचर्स में निवेश करते हैं। म्‍यूचुअल फंड या फ‍िर एसआईपी में इंवेस्‍ट करते हैं तो यह न्‍यूज आपके लिए ही है। इन सभी तरह की ट्रेडिंग के लिए आपको डिमैट अकाउंट की जरुरत पडती है। जिसका केवाईसी अनिवार्य हो गया है। जिसकी तारीख 31 जुलाई 2021 रखी गई है। अगर आपने इस तारीख तक अपने डिमैट अकाउंट का केवाईसी नहीं कराया तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा या यूं कहें कि डिएक्‍ट‍ीवेट हो जाएगा।

वास्‍तव में डिपॉजिटरीज नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड और सेंट्रल डिपॉजिटरीज सर्विसेज लिमिटेड ने 7 अप्रैल 2021 और 5 अप्रैल 2021 को जारी सर्कुलर जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि अकाउंट होल्डर्स को केवाईसी के लिए 6 जानकारी यानी नाम, पता, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और इनकम रेंज आदि की जानकारी देनी होगी।

इन जानकारियों को अपडेट कराना होगा : जानकारी के अनुसार 1 जून 2021 के बाद ओपन हुए डिमैट अकाउंट्स के लिए सभी 6 जानकारियां देना अनिवार्य हो गया है। वहीं मौजूदा अकाउंट्स के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी ने डिपॉजिटर्स से कहा है कि वो सभी 6 केवाईसी को अपडेट करें और जहां जरूरी हो क्लाइंट्स सूचित करें कि वो इसे अपडेट करें।

पैन को भी वेरिफाई करना जरूरी : सेबी की ओर से जारी सर्कूलर के अनुसार सिक्योरिटीज मार्केट में ट्रांजैक्शन के लिए क्लाइंट्स की ओर से पैन कार्ड जमा करने की अनिवार्यता स्वीकृत छूट के साथ जारी रहेगी। इंवेस्‍टर्स को कहा गया है कि वो पैन कार्ड को इनकम टैक्‍स के पोर्टल पर जाकर वेरिफाई कर सकते हैं। वहीं आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपका आधार कार्ड पूरी तरह से इनवैलिड माना जाएगा।

इनको भी करना होगा अपडेट : वहीं अकाउंट होल्‍डर्स को अलग से मोबाइल नंबर और इमेल एड्रेस देना होगा। वहीं रिटन डिक्‍लेरेश्‍यान के बाद बाद अकाउंट होल्‍डर अपने परिवार का मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस को अपडेट कर सकते हैं। यहां पर परिवार से मतलब आपके जीवनसाथी, माता पिता और बच्‍चों से है।

अगर ऐसा है तो : वहीं एक से ज्‍यादा डिमैट अकाउंट में एक ही मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आईडी पाई गई और परिवार की जानकारी भी अपडेट नहीं है जो ऐसे डिमैट अकाउंट होल्‍डर्स को 15 दिन का नोटिस देकर उनसे मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी बदलाव फॉर्म या रिक्वेस्ट लेटर जमा करने के लिए कहना होगा। अगर वो ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो ऐसे खातों को नॉन-कंप्लायंट्स में डाल दिया जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट