scorecardresearch

एक बार प्रीमियम भरकर पाएं 12 हजार रुपये का पेंशन, जानें- LIC के इस खास स्कीम के बारे में सबकुछ

अगर आप भी ऐसे ही निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए LIC की Saral Pension Scheme है। इस स्‍कीम के तहत एकमुश्‍त राशि जमा करनी होती है। जिसके बाद से जीवन भर पेंशन मिलता रहता है। इसके तहत 12,000 रुपये का पेंशन मिलता है।

LIC Saral Pension Plan
LIC की इस प्‍लान में आप निवेश कर 12,000 रुपये का पेंशन पा सकते हैं (फाइल फोटो)

भविष्‍य को लेकर लोग बचत के बारे में सोचते हैं या फिर निवेश करने की प्‍लानिंग करते हैं। जो आज के समय में ज्‍यादा फायदेमंद हो सकती है। पर अगर निवेश किया जाए, जिसमें महीने की इनकम भी होती रहे और साथ ही बीमा कवर भी आपको मिल जाए तो टेंशन की कोई बात ही नहीं होगी। अगर आप भी ऐसे ही निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यहां आपके लिए LIC की Saral Pension Scheme है। इस स्‍कीम के तहत एकमुश्‍त राशि जमा करनी होती है। जिसके बाद से जीवन भर पेंशन मिलता रहता है। इसके तहत 12,000 रुपये का पेंशन मिलता है। आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में सबकुछ।

एलआईसी की सरल बीमा
यह दो तरह का विकल्‍प देता है। पहला विकल्‍प आपके द्वारा जमा की गई राशि पर 100 प्रतिशत रिटर्न दिया जाता है। इसके तहत केवल पेंशनधारी ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसमें जबतक पेंशनधारी जिंदा हैं, उसे इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। पेंशनधारी की मौत के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम दे दिया जाता है। इसके अलावा दूसरे विकल्‍प में जॉइंट लाइफ पेंशन योजना है, इसमें पति-पत्नी दोनों ही शामिल होते हैं। इस योजना में एक की मौत के बाद दूसरे को पेंशन दिया जाता है। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को बेस प्राइस दी जाती है।

इस योजना की खासियत
इस योजना की सबसे खास बात की बात करें तो यह स्‍कीम लेते ही पेंशन का लाभ लिया जा सकता है। इसके साथ ही इस योजना में आप पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक ले सकते हैं। इस योजना में न्‍यूनतम एन्‍युटी सालाना 12,000 रुपये है जबकि अधिकत की कोई सीमा नहीं दी गई है। इस योजना के तहत 40 से 80 साल का बुजुर्ग इस बीमा का लाभ ले सकता है। हालाकि आपको पेंशन 60 साल के बाद ही मिलता है। इस योजना के तहत 6 महीने बाद होल्‍डर लोन ले सकता है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस महीने वेतन के साथ ही कर्मचारियों को मिल सकते हैं दो बड़े फायदे, जानिए- कितनी बढ़कर आएगी सैलरी?

ऑनलाइन खरीद सकते हैं यह पॉलिसी
इस योजना को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं। इसलिए आपको योजना से जुड़ी काफी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी। इस पॉलिसी लेने व लेने से पहले बार-बार दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं। ऑनलाइन के माध्‍यम से आप घर बैठे ही काम कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट