मार्च 2020 से अब तक यह पांच इक्‍वि‍टी फंड करा चुके हैं 190 फीसदी से लेकर 340 फीसदी तक की कमाई

एम्‍फी सर्टि‍फाइड इंप्लॉयज म्‍यूचुअल फंड से ऐसे पांच इक्‍व‍िटी फंड का डाटा कलेक्‍ट किया है जिन्‍होंने 16 महीनों यानी मार्च 2020 से अब तक 190 फीसदी से लेकर 340 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। यह पांचों स्‍मॉलकैप फंड हैं, जिन्‍होंने बाजार के शानदार पदर्शन की बदौलत निवेशकों को मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today,
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

मार्च 2020 के अंत में शुरू हुआ बुल मार्केट लगातार ऊपर की ओर बढ़ता जा रहा है। जिसका फायदा स्मॉल-कैप फंड्स को बड़े पैमाने पर फायदा पहुंचा है। खास बात तो ये है कि इन फंडों प्रदर्शन कुछ वर्षों से खास देखने को नहीं मिला था, लेकिन बीते 16 महीनों में इनका प्रदर्शन ऐसा रहा कि जैसे कभी इन्‍होंने नुकसान किया ही ना हो। वास्‍तव में बीते 16 महीनों में शेयर बाजार की स्थित‍ि काफी मजबूत हुई है। जिसका असर इक्‍व‍िटी फंड पर भी पड़ा है। जिसकी वजह से निवेशकों को काफी फायदा भी हुआ है।

एम्‍फी सर्टि‍फाइड इंप्लॉयज म्‍यूचुअल फंड से ऐसे पांच इक्‍व‍िटी फंड का डाटा कलेक्‍ट किया है जिन्‍होंने 16 महीनों यानी मार्च 2020 से अब तक 190 फीसदी से लेकर 340 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। यह पांचों स्‍मॉलकैप फंड हैं, जिन्‍होंने बाजार के शानदार पदर्शन की बदौलत निवेशकों को मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र वो कौन से पांच स्‍मॉल इक्‍व‍िटी फंड हैं।

क्वांट स्मॉल कैप फंड : क्वांट स्मॉल कैप फंड मार्च 2020 के बाजार के निचले स्तर से निरपेक्ष रूप से 341 फीसदी रिटर्न के साथ टॉप पर है। इस योजना ने फार्मास्यूटिकल्स, रसायन और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों को भारी महत्व दिया था। इन सेगमेंट में भारी रैली ने फंड के शानदार रिटर्न में मदद की। फंड के पास 701 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड : इस फंड ने मार्च 2020 से 203 फीसदी के रिटर्न के साथ दूसरे स्थान पर रहा। यह भारत में सबसे बड़ा स्मॉल कैप फंड है और संपत्ति में 15,323 करोड़ रुपए से अधिक का प्रबंधन करता है। सॉफ्टवेयर, केमिकल्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेगमेंट के शेयरों पर दांव लगाकर, फंड ने रैली को अच्छी तरह से चलाया।

कोटक स्मॉल कैप फंड : यह फंड 198 प्रतिशत रिटर्न के साथ सूची में तीसरे स्थान पर है। यह योजना 4765 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करती है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, केमिकल्स और इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स के महत्वपूर्ण एक्सपोजर ने प्रदर्शन को सहायता प्रदान की।

बीओआई एक्‍सा स्मॉल कैप फंड : यह फंड सिर्फ 158 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ एक छोटा फंड है। लेकिन यह मार्च 2020 से 193 प्रतिशत रिटर्न देने में सफल रहा। अन्य फंडों की तरह, रसायन, टिकाऊ उपभोक्ता सामान और स्वास्थ्य सेवाएं प्रमुख खंड थे जिन्होंने इसके प्रदर्शन को आगे बढ़ाया।

केनरा रोबेको स्मॉल कैप : इस कैटेगरी में रिटर्न के मामले में पांचवें नंबर केनरा रोबेको स्मॉल कैप ने 192 फीसदी का रिटर्न दिया। यह 1242 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है। सामान्य फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल सेगमेंट के अलावा गुणवत्तापूर्ण वित्त क्षेत्र के शेयरों के एक्सपोजर ने रिटर्न दिया।

 

 

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट