गौतम अडानी से लेकर नायका तक यह 6 कंपन‍ियां कराएंगी निवेशकों की कमाई, जानिए कैसे

इन 6 कंपन‍ियों की ओर से सेबी में आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर्स जमा कराए थे। जिनको मंजूरी आज यानी सोमवार को दी गई है। जल्‍द की इनके आईपीओ बाजार में लिस्‍ट करने के लिए लाए जा सकते हैं।

Gautam Adani, Adani Group
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी।

नायका, अडानी विल्मर और स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस सहित छह कंपनियों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड यानी सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है। इनके अलावा पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स तथा सिगाची इंडस्ट्रीज को भी नियामक से आरंभिक शेयर बिक्री की अनुमति मिली है। इन कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज मई और अगस्त के बीच जमा कराए थे। सेबी के अपडेट के अनुसार, इन कंपनियो को आईपीओ के लिए बाजार नियामक का ‘निष्कर्ष’ 11 से 14 अक्टूबर के बीच मिला। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है।

नायका का आएगा आईपीओ
दस्तावेजों के अनुसार सौंदर्य उत्पाद नायका का परिचालन करने वाली ऑनलाइन मार्केटप्लेस एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लि. आईपीओ के तहत 525 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं उसके प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारक 4,31,11,670 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि इस आईपीओ से 3,500 से 4,000 करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद है।

अडानी और विल्‍मर साथ लाएंगे आईपीओ
अडानी विल्मर के आईपीओ के तहत 4,500 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे। स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ओएफएस लाएंगे। आपको बता दें क‍ि अडानी और विल्‍मर कंपनी काफी दिनों से एक साथ आईपीओ लाने कर रहे थे।

पेन्‍ना सीमेंट का आईपीओ
हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट के आईपीओ के तहत 1,300 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 250 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश लाई जाएगी। डीआरएचपी के अनुसाारफर्म तलारीचेरुवु में अपनी कच्ची ग्राइंडिंग और सीमेंट मिल को अपग्रेड करने के लिए 80 करोड़ रुपए, तलारीचेरुवु और तंदूर में अपशिष्ट हीट रिकवरी प्लांट स्थापित करने के लिए क्रमशः 110 करोड़ और 130 करोड़ रुपए का उपयोग करेगी।

लेटेंट व्यू एनालिटिक्स आईपीओ
लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ के तहत 474 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं एक प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 126 करोड़ रुपए का ओएफएस लाएंगे। ऑफर-फॉर-सेल के तहत प्रमोटर अदुगुडी विश्वनाथन वेंकटरमण 60.14 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे, शेयरधारक रमेश हरिहरन 35 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे और गोपीनाथ कोटेश्वरन 23.52 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे। सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ के तहत 76.95 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इन सभी छह कंपनियों को बीएसई और एनएसई पर लिस्‍टेड किया जाएगा।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट