Focused Mutual Fund ने बीते एक साल में कराई 80 फीसदी तक की कमाई, जानिए कैसा रहा रहा प्रदर्शन

आमतौर पर, ये फंड लगभग 25 से 30 शेयरों में निवेश करते हैं। अगर बात बीते एक साल की करें तो इन फंड्स ने मजबूत प्रदर्शन किया है और कई अन्य इक्विटी श्रेणियों की योजनाओं से बेहतर रिटर्न देखने को मिला है।

mutuals funds
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो: फाइनेंशियल एक्सप्रेस )

फोकस्ड इक्विटी फंड्स को आमतौर पर फ्लेक्सीकैप कैटेगरी के तहत रखा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, फोकस्ड फंड्स दूसरी रेगुलर स्‍कीम्‍स की तुलना में कम शेयरों में निवेश करते हैं और इसलिए उनके पास फोकस्‍ड पोर्टफोलियो होते हैं। आमतौर पर, ये फंड लगभग 25 से 30 शेयरों में निवेश करते हैं। अगर बात बीते एक साल की करें तो इन फंड्स ने मजबूत प्रदर्शन किया है और कई अन्य इक्विटी श्रेणियों की योजनाओं से बेहतर रिटर्न देखने को मिला है। क्योंकि इन फंड्स के पास संपत्ति का 5-9 फीसदी तक कैश होता है। ताकि वे खुद को बुरे समय में खुद को संभाल सकें। आइए आपको भी बताते हैं ऐसे ही फंड्स के बारे में।

निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड
वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक साल में निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड 79.9 फीसदी रिटर्न दिया है। यह योजना 5.818 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करती है। डायरेक्ट प्लान के लिए इसका एक्सपेंस रेशियो 1.32 फीसदी है। अधिकांश सेगमेंट जैसे सर्विसेज, एफएमसीजी और निर्माण योजना के पोर्टफोलियो में 10 फीसदी से कम का योगदान करते हैं।

फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड
फ्रैंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड ने पिछले एक साल में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 79.8 फीसदी रिटर्न दिया है। यह 7,836 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है और 1.12 प्रतिशत के एक्‍सपेंस रेश्‍यो चार्ज करता है। फाइनेंशि‍यल शेयरों के अलावा, योजना ने निर्माण और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों को महत्वपूर्ण रूप से आवंटित किया है।

एचडीएफसी फोकस्ड 30
एचडीएफसी फोकस्ड 30 ने पिछले एक साल में 78.5 फीसदी रिटर्न दिया है। इस योजना के प्रबंधन के तहत 838 करोड़ रुपए की संपत्ति है। यह व्यय अनुपात के रूप में 1.37 प्रतिशत शुल्क लेता है। अन्य फोकस्ड स्कीमों की तुलना में इस फंड में 8-9 फीसदी ज्यादा कैश है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड इक्विटी फंड पिछले एक साल में 69.5 फीसदी रिटर्न दिया है। यह 2,256 करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन करता है और अपनी प्रत्यक्ष योजना के लिए 0.81 प्रतिशत का कम व्यय अनुपात लेता है। अन्य केंद्रित फंडों ने जिन खंडों में निवेश किया है, उनके अलावा इस योजना में प्रौद्योगिकी शेयरों भी निवेश किया है।

एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड
एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड ने पिछले एक साल में 67.7 फीसदी रिटर्न दिया है। यह 20.372 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ श्रेणी की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। व्यय अनुपात 0.72 फीसदी है। फंड ने वित्तीय शेयरों और अन्य खंडों के अलावा एफएमसीजी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों पर महत्वपूर्ण दांव लगाया है।

जानकारों की सलाह से करें निवेश
हम यहां इन फंड्स की सिफारिश नहीं कर रहे हैं। लेकिन जो लोग फोकस्‍ड पोर्टफोलियो के साथ जाना चाहते हैं, वो लोग इनमें निवेश कर सकते हैं। ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि किसी भी योजना में निवेश करने से पहले समयसीमा और बाजार की स्थिति, फंड हाउस, अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को एक बार फि‍र से परख लें। साथ ही सेबी से रजिस्‍टर्ड जानकार से सलाह लेकर ही किसी भी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करें।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।