ताज़ा खबर
 

Fixed Deposit : यह बैंक करा रहे हैं सबसे ज्‍यादा कमाई, जानिए कितना मिलता है ब्‍याज

Fixed Deposit में मौजूदा समय में सबसे कम ब्‍याज दरें मिल रही हैं। रिजर्व बैंक भी ब्‍याज दरों को स्‍थ‍िर बनाए हुए हैं। जिसकी वजह से एफडी पर निवेश से ज्‍यादा रिटर्न नहीं मिल रहा है। उसके बाद कुछ बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर 6 फीसदी या उससे ज्‍यादा का रिटर्न रहे हैं।

7th PayCommission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोरोना काल में डबल बोनांजा! अब TA पर आया यह अपडेट

स्‍मॉल प्राइवेट बैंकों की ओर से एक साल की फ‍िक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी एफडी पर ब्याज दरों को 25 बीपीएस से 50 बीपीएस तक कम कर दिया है। उदाहरण के लिए, आरबीएल बैंक ने एक साल की एफडी पर ब्याज दरें पहले 6.5 प्रतिशत थी जिसे घटाकर 6.10 प्रतिशत कर दिया है। इसी तरह इंडसंड बैंक ने एक साल की एफडी पर ब्याज दर 6.5 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दी है। ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद, आपको अपने पोर्टफोलियो का एक निश्चित रकम एफडी में निवेश करना चाहिए, जो एक साल में ज्‍यादा रिटर्न देता है। जोखिम से बचने वाले निवेशकों को सुरक्षा और रिटर्न के आश्वासन के कारण एफडी में निवेश करना पसंद करना चाहिए। हालांकि, आपको एफडी में निवेश करने से पहले पूरी तरह से जोखिम का आकलन करना चाहिए और बैंक की उचित जांचपड़ताल करनी चाहिए।

बैंक बाजार के आंकड़ों के अनुसार स्‍मॉल प्राइवेट बैंक एक साल की एफडी पर 6.1 फीसदी ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आरबीएल बैंक 6.10 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। ये ब्याज दरें विदेशी बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना में अधिक हैं।

विदेशी बैंकों स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक और डीबीएस बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें एक साल की एफडी पर 5.30 फीसदी और 4.25 फीसदी हैं। स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें प्रमुख निजी बैंकों की तुलना में अधिक हैं। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक साल की एफडी पर 6.75 फीसदी ब्‍याज दर देता है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसदी ब्याज देता है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे प्रमुख निजी बैंक एक साल की एफडी पर 4.90 प्रतिशत ब्याज देते हैं। एक्सिस बैंक 5.15 प्रतिशत ब्याज देता है। कोटक महिंद्रा बैंक एक साल की एफडी पर 4.50 प्रतिशत ब्याज देता है जो सभी निजी बैंकों में सबसे कम दर है।

यूनियन बैंक और बैंक ऑफ इंडिया जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एक साल की एफडी पर 5.25 प्रतिशत ब्याज देते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) जैसे स्थापित बैंक अपनी एक साल की एफडी पर क्रमशः 5 प्रतिशत और 4.90 प्रतिशत ब्याज देते हैं। 5 लाख रुपए तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश की गारंटी आरबीआई की सहायक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा दी जाती है। प्रत्‍येक बैंक में न्यूनतम निवेश राशि भिन्न होती है। निजी बैंक में यह राशि 100 रुपए से 10,000 रुपए तक होती है और विदेशी बैंक में यह राशि 1,000 रुपए से 20,000 रुपए तक होती है।

Next Stories
1 Gold And Silver Price में भारी गिरावट, जानिए निवेश को लेकर क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
2 एलन मस्‍क ने ऐसा क्‍या कह दिया कि बिटक्‍वाइन की कीमत 39 हजार डॉलर के पार चली गई
3 Covid-19 के इलाज का खर्च उठाएगी एसबीआई की यह स्‍कीम, जानिए और क्‍या मिलेंगे फायदे
आज का राशिफल
X