scorecardresearch

Fixed Deposit Benefits: वो 5 कारण, जिस वजह से आपको अपनी आय का एक हिस्सा एफडी में जरूर निवेश करना चाहिए

Fixed Deposit Benefits: एफडी में निवेश करने के अनेक फायदे हैं, इसमें निवेश सुरक्षित रहता है और यह आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में भी बैलेंस बनाकर रखता है।

Fixed Deposit Benefits: वो 5 कारण, जिस वजह से आपको अपनी आय का एक हिस्सा एफडी में जरूर निवेश करना चाहिए
Fixed Deposit : एफडी में निवेश के डूबने का खतरा नहीं होता है। (फोटो: Freepik)

Fixed Deposit Benefits: एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश भारत में हर घर में प्रचलित है। लोग लंबे समय से इसमें निवेश करते आए हैं। पिछले कुछ सालों देखा गया है कि कम ब्याज दर होने के कारण नई पीढ़ी ने शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश का रूख किया है, लेकिन आज हम आपको ऐसे 6 कारण बताने जा रहे हैं, जिस वजह से आपको अपनी आय एक निश्चित हिस्सा एफडी में जरूर निवेश कराना चाहिए।

सुरक्षित निवेश: एफडी आपके आपके निवेश पोर्टफोलियो में एक ऐसा एसेट्स होता है, जो आपको इक्विटी निवेश के मुकाबले गारंटीड निवेश का भरोसा देता है। इसके साथ ही अगर किसी वर्ष इक्विटी में रिटर्न नेगेटिव रहता है, तो एफडी ही आपके पोर्टफोलियो एक ऐसा एसेट्स होगा, जो आपको पॉजिटिव रिटर्न देगा। इसके साथ ही इसमें पैसों के डूबने का भी खतरा नहीं रहता है।

आसानी से निकासी: एफडी में कोई भी निवेशक जरूरत के समय आसानी से रकम निकाल सकता है। हालांकि तय अवधि से पहले निकालने पर आपको जुर्माना देना पड़ेगा, लेकिन किसी इमरजेंसी के समय यह बहुत मददगार साबित होता है।

निवेश में लचीलापन: न्यूनतम छह माह से लेकर अधिकतम 10 सालों के लिए अपनी सुविधा के अनुसार बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपनी एफडी करा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि मन मुताबिक तय राशि और समयनुसार निवेश कर सकते हैं, जबकि दूसरी किसी एसेट्स में निवेश करने पर आपको कंपनी की शर्तों को मानना होता है।

एफडी पर लोन: अधिकतर बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के अनुसार, एफडी करा चुके ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। वहीं, अगर आपको लगता है कि किसी समय आपको छोटी अवधि के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन की आवश्यकता है, तो आप एफडी को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। इससे आपको कम ब्याज का भी फायदा मिलेगा।

हर महीने ब्याज का विकल्प: अगर आप अपने निवेश पर हर महीने कुछ आय चाहते हैं, तो एफडी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। बैंक और पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार मासिक, तिमाही और वार्षिक आधार पर ब्याज के भुगतान का भी विकल्प देती है।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट