scorecardresearch

EPFO Withdrawal: इमरजेंसी में पैसों की जरुरत, अपने PF खाते से निकाल सकते हैं डबल पैसा; जानिए प्रोसेस

अगर किसी भी कर्मचारी को इमजेंसी पड़ गई तो वे इसका लाभ उठा सकते हैं। महामारी के बीच वित्तीय परेशानियों का सामना कर रहे ग्राहकों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

EPFO Withdrawal: इमरजेंसी में पैसों की जरुरत, अपने PF खाते से निकाल सकते हैं डबल पैसा; जानिए प्रोसेस (File Photo)

पीएफ खाता नौकरी पेशा लोगों के लिए राहत देता है। नौकरी के दौरान पीएफ खाते में हर महीने कुछ धनराशि जमा होती रहती है, जिसपर आपको सालाना ब्‍याज भी मिलता है। यह पैसा इमरजेंसी में काम आता है, लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा समय लग जाता है। हालाकि जबसे भविष्‍य निधि संगठन की ओर से ऑनलाइन पैसा निकालने की सुविधा दी गई है, कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। अब कई दिनों तक इंतजार करने की आवश्‍यकता नहीं होगी, इसके तहत आप कुछ ही घंटों में पैसा निकाल सकेंगे।

अब नौकरी पेशा लोग अपने पीएफ खाते से दोगुना पैसा पा सकते हैं। क्‍योंकि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) कोविड महामारी के दौरान दोगुना पैसा निकालने की अनुमति दी है। ऐसे में अगर किसी भी कर्मचारी को इमजेंसी पड़ गई तो वे इसका लाभ उठा सकते हैं। महामारी के बीच वित्तीय परेशानियों का सामना कर रहे ग्राहकों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ग्राहक पीएफ का पैसा निकालने के लिए ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

पीएफ से निकाल सकते हैं दोगुना पैसे
कोरोना काल के दौरान प्रभावित या कोरोना के समय आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए ईपीएफओ की ओर से कहा गया है कि वे जरुरत के समय दोगुना पैसे निकाल सकते हैं। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरियंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्राहकों के लिए दो बार गैर-वापसी योग्य अग्रिम निकासी की पेशकश जारी रखी है। इससे पहले केवल एक बार ही पैसे निकालने की अनुमति दी गई थी, लेकिन कोरोना के दूसरी लहर के समय से ही दोगुनी निकासी की अनुमति दी गई है।

इनके लिए विशेष सुविधा
पीएफ खाते के तहत अगर कोई कर्मचारी जल्‍द पैसा निकालना चाहता है तो उसे आसानी से ऑनलाइन माध्‍यम से दिया जा सकता है। इसके अलावा चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करने वाले कर्मचारियों को विशेष सुविधा प्रदान की जाती है। जिसके तहत फंड को कुछ ही घंटों में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Cyborg ने भारत में पेश की डर्ट Electric Bike, टॉप स्पीड से दौड़ेगी 110 km तक, जानिए खास बातें

कैसे निकाल सकते हैं दोगुना पैसे

  • सबसे पहले मेंबर ई-सेवा पोर्टल https://unifiedportal-mem.epiindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा।
  • अब आपको अपना यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके अपने खाते में लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आप ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और वहां अपना दावा का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें आपको अपने सभी विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और आपके आधार नंबर के अंतिम चार अंक दर्ज करना होगा।
  • अब यहां आप अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें और ‘verify’ पर क्लिक करें।
  • एक पॉप-अप दिखाई देगा, जो आपसे ‘सर्टिफिकेट ऑफ अंडरटेकिंग’ देने के लिए कहेगा।
  • अब ड्रॉप डाउन मेनू से, आपको ‘पीएफ एडवांस (फॉर्म 31)’ का चयन करना होगा।
  • आपको ड्रॉप डाउन मेनू से ‘महामारी का प्रकोप (COVID-19)’ के रूप में पैसे निकालने का चयन करना होगा।
  • आवश्यक राशि दर्ज करें और चेक की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें और अपना पता दर्ज करें।
  • अब आपके आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, उसे दर्ज करने के बाद आप दोगुना पैसा निकाल सकेंगे। .

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.