scorecardresearch

EPFO Update: अगर नहीं किया ईपीएफ खाता से जुड़ा यह काम तो नहीं देख पाएंगे अकाउंट पासबुक की डिटेल

अगर ई नॉमिनेशन नहीं जोड़ा जाता है तो पासबुक से संबंधी कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। इससे पहले पीएफ खाताधारक अपने पासबुक की डिटेल चेक कर लेते थे।

EPFO Update: अगर नहीं किया ईपीएफ खाता से जुड़ा यह काम तो नहीं देख पाएंगे अकाउंट पासबुक की डिटेल (File Photo)

अगर आप कर्मचारी भविष्‍य निधि (Employees Provident Fund) के तहत खाता खुला है और उसमें अभी तक नॉमिनी का नाम नहीं जोड़ा (E- Nomination) है तो आप अपने ईपीएफ खाते का पासबुक नहीं देख सकते हैं। क्‍योंकि ईपीएफओ ने अब ईपीएफ पासबुक देखने के लिए ई- नॉमिनेशन को अनिवार्य कर दिया है। अगर ई नॉमिनेशन नहीं जोड़ा जाता है तो पासबुक से संबंधी कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। इससे पहले पीएफ खाताधारक अपने पासबुक की डिटेल चेक कर लेते थे।

29 दिसंबर 2021 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने खाताधारको के लिए ई-नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी थी। अब यह काम ईपीएफ खाताधारक इसके बाद भी कर सकते हैं। संगठन की ओर से जानकारी दी गइ है कि जल्‍द से जल्‍द वे इस प्रक्रिया को पूरा कर लें। नहीं तो भविष्‍य में उन्‍हें अ‍सुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं इस समय सीमा के बढ़ने के साथ ही कई खाताधारको को अपनी ई-पासबुक तक पहुंचने की कोशिश करते समय एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्‍या उनको ई पासबुक देखने में आ रही है या इसकी डिटेल चेक करने में हो रही है, क्‍योंकि उन लोगों ने अपनी ई-नामांकन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है। अपने ईपीएफओ खातों में लॉग इन करने के बाद, ग्राहकों को एक पॉप-अप संदेश प्राप्त हो रहा था, जिसमें उन्हें अपनी पासबुक देखने के लिए अपनी ई-नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: इन पांच योजनाओं में न‍िवेश से इनकम टैक्‍स में बचत के साथ ज्‍यादा रिटर्न म‍िलने का भी चांस

कैसे जोड़ सकते हैं ई नॉमिनेशन
EPFO खाताधारक अब घर बैठे भी ई- नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए संगठन ने यह सुविधा अपने पोर्टल पर दी है। हालाकि इसके लिए UAN होना चाहिए और मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक्ड होना चाहिए।

  • ई नॉमिनेशन जोड़ने के लिए सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “सेवा” मेनू क्लिक करें।
  • इसके बाद “कर्मचारी” विकल्‍प पर जाएं और “सदस्य यूएएन / ऑनलाइन सेवा” पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ईपीएफओ खाते में लॉग इन करें।
  • इसके बाद “मैनेज टैब” के तहत, “ई-नॉमिनेशन” पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर परिवर्तन करने के लिए हाँ पर क्लिक करें।
  • अपना ई-नामांकन विवरण अपडेट करें और आप अपने खाते में एक से अधिक नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं।
  • अब आप “सेव ईपीएफ नॉमिनेशन” बटन पर क्लिक करें और ओटीपी के माध्यम से विवरण सत्यापित करने के लिए “ई-साइन” विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद ओटीपी दर्ज करें, जिसके बाद सफलता पूर्वक ई नॉमिनेशन पूरा हो जाएगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X