scorecardresearch

EPFO: क्‍या है Annexure K? पीएफ ट्रांसफर के दौरान बड़ा आता है काम

पीएफ खाते के तहत कर्मचारियों की सैलरी से और कंपनी की ओर से हर महीने एक निश्चित राशि जमा की जाती है। इस जमा राशि का लाभ रिटायरमेंट के बाद या जरूरत पर लिया जा सकता है।

EPFO: क्‍या है Annexure K? पीएफ ट्रांसफर के दौरान बड़ा आता है काम
जानिए क्‍या है अनेक्‍सर के का यूज (फोटो-Freepik)

कर्मचारियों को पीएफ का पैसा जमा करने के लिए ईपीएफ खाते की आवश्‍यकता होती है, जो ईपीएफओ की ओर से जारी किया जाता है। पीएफ खाते के तहत कर्मचारियों की सैलरी से और कंपनी की ओर से हर महीने एक निश्चित राशि जमा की जाती है। इस जमा राशि का लाभ रिटायरमेंट के बाद या जरूरत पर लिया जा सकता है। ईपीएफ कर्मचारियों के लाभ के लिए कई और सुविधाएं भी प्रोवाइड कराता है।

ऐसे ही अगर कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है तो पीएफ खाते को ट्रांसफर करने की भी सुविधा दी जाती है। वहीं मनी ट्रांसफर की भी सुविधा है। हर बार जब कोई ईपीएफ सदस्य अपनी पीएफ राशि को छूट से किसी गैर-छूट वाले प्रतिष्ठान (या इसके विपरीत) में ट्रांसफर करता है, तो उन्हें Annexure K नामक एक ईपीएफ दस्तावेज जारी किया जाता है।

क्‍या है Annexure K?

अनेक्‍सर के नामक एक ईपीएफ दस्तावेज़ सदस्य की जानकारी, ब्याज के साथ उसका पीएफ सेविंग, उसका सर्विस हिस्‍ट्री, उसके शामिल होने और छोड़ने की तारीख साथ ही नौकरी की जानकारी प्रदान करता है। इस दस्‍तावेज को ईपीएफओ पोर्टल के माध्‍यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

कहांं किया जाता है इसका उपयोग
EPFO के ट्वीट के अनुसार, अनेक्‍सर के एक ईपीएफ दस्तावेज है, जिसमें सदस्य विवरण, ब्याज के साथ उसका पीएफ सेविंग, सर्विस, शामिल होने की तिथि, और बाहर निकलने की तिथि और पिछले और वर्तमान एमआईडी सहित रोजगार विवरण की जानकारी होती है। इस दस्तावेज़ की आवश्यकता क्षेत्र कार्यालय द्वारा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

कैसे कर सकते हैं डाउनलोड
इसे पोर्टल के माध्‍यम से ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी के पास UAN नंबर होना चाहिए।

  • सबसे पहले अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अगला, नेविगेशन बार में ऑनलाइन सेवाओं के तहत अनेक्‍सर के डाउनलोड करें पर क्लिक करें।
  • सभी पीएफ ट्रांसफर दावों को वहां दिखाया जाएगा और आप केवल डाउनलोड आइकन पर क्लिक करके अनेक्‍सर के डाउनलोड कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 06:05:53 pm
अपडेट