EPFO: यूएएन नंबर का उपयोग करते हुए आप कैसे कर सकते बैंक डिटेल अपडेट, यहां जाने आसान स्‍टेप्‍स

यूएएन की मदद से पीएफ खाताधारक अपने पेंशन फंड का विवरण एक ही स्थान पर देख सकते हैं। Universal Account Number कर्मचारियों के पीएफ विवरण को एक ही स्थान पर रखने और अपने ईपीएफ खाते से आसानी से पैसे निकालने में मदद करता है।

EPFO: यूएएन नंबर का उपयोग करते हुए आप कैसे कर सकते बैंक डिटेल अपडेट, यहां जाने आसान स्‍टेप्‍स (File Photo)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने खाताधारको को ईपीएफओ के साथ अपने बैंक विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दी है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता के पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होना चाहिए। इसकी मदद से कर्मचारी अपनी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकत हैं।

अगर वह कुछ सुधार करना चाहते हैं तो भी यूएएन नंबर का उपयोग कर इसे सुधार सकते हैं। यूएएन की मदद से पीएफ खाताधारक अपने पेंशन फंड का विवरण एक ही स्थान पर देख सकते हैं। Universal Account Number कर्मचारियों के पीएफ विवरण को एक ही स्थान पर रखने और अपने ईपीएफ खाते से आसानी से पैसे निकालने में मदद करता है।

वहीं अगर आप ऑनलाइन ईपीएफओ खाते में बदलाव करना चाहते हैं या फिर बैंक की अन्‍य जानकारी बदलना चाहते हैं तो यहां आप यूएएन का उपयोग करते हुए आसानी से बैंक का विवरण अपडेट कर सकते हैं। यूएएन नंबर लेन-देन के इतिहास को ट्रैक कर सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे आप खाते में अपने बैंक विवरण की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

अपने पीएफ खाते के लिए बैंक विवरण ऑनलाइन ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले आप EFPO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी साख का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद आप टॉप मेनू पर ‘मैनेज’ विकल्‍प पर क्लिक करें।
  • अब आप ड्रॉप डाउन मेनू से ‘केवाईसी’ विकल्प पर जाएं और दस्तावेज़ प्रकार में ‘बैंक’ चुनें।
  • इसमें अब बैंक खाता संख्या और IFSC कोड सहित नया बैंक विवरण दर्ज करें।
  • अब अपडेट बैंक विवरण जमा करने के लिए ‘सेव’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपका विवरण केवाईसी पेडिंग सिस्‍टम के तहत दिखाई देगा।
  • अपने नियोक्ता को आवश्यक दस्तावेज जमा करें। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए, बैंक डिजिटल माध्यमों से ही सत्यापन करेगा।
  • एक बार केवाईसी सत्यापन पूरा हो जाने के बाद, आपके विवरण को डिजिटली स्वीकृत केवाईसी में अपडेट कर दिया जाएगा।
  • विवरण की पुष्टि होने के बाद ईपीएफओ एक पुष्टिकरण संदेश भेजेगा।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर की रेंज देता है यह Electric Scooter, बजट में खरीदने के साथ मिलती है तीन साल की वारंटी

बता दें कि आप ईपीएफओ के अधिकारिक पोर्टल के तहत भी ऑनलाइन कई कामों को कर सकते हैं। इसमें आप बैलेंस चेक के साथ ही अपने खाते का स्‍टेटस जांचना, किसी विवरण में सुधार करना या ईपीएफ पेंशन की स्थिति जांच की जानकारी कर सकते हैं। लेकिन ईपीएफओ कर्मचारियों के पास यूएएन नंबर और पासवर्ड होना चाहिए। साथ ही में आपका मोबाइल नंबर भी पंजीकृत हो और ईपीएफ खाता आधार से लिंक हो।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
बैंक या फोन से आधार नंबर जोड़ना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना साफ हो सकता है खाते में जमा पैसा
अपडेट