scorecardresearch

EPFO-EDLI Scheme : ईपीएफओ मेंबर्स को पता होनी चाहिए ईडीएलआई स्‍कीम यह सभी विशेषताएं

ईपीएफओ-ईडीएलआई योजना के तहत भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारक बिना किसी प्रीमियम का भुगतान किए 7 लाख रुपए तक का सुनिश्चित जीवन बीमा लाभ के लिए पात्र है।

EPFO-EDLI Scheme : ईपीएफओ मेंबर्स को पता होनी चाहिए ईडीएलआई स्‍कीम यह सभी विशेषताएं
EPFO-EDLI Scheme के तहत मेंबर को 7 लाख रुपए का लाइफ इंश्‍योरेंस मिलता है। इसके लिए मेंबर को किसी तरह का प्रीमियम भुगतान भी नहीं करना होता है। (Photo By Indian Express Archive)

कर्मचारी जमा लिंक बीमा या ईडीएलआई योजना, 1976 कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा संचालित सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। ईपीएफओ के नियमों के अनुसार, एक भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारक बिना किसी प्रीमियम का भुगतान किए 7 लाख रुपए तक का सुनिश्चित जीवन बीमा लाभ के लिए पात्र है। एक बार पीएफ या ईपीएफ खाता खुल जाने के बाद सभी ईपीएफओ सदस्य इस ईडीएलआई लाभ के लिए पात्र हैं। इस जीवन बीमा लाभ के अलावा, ईडीएलआई योजना की कुछ अन्य विशेषताएं भी हैं जो एक पीएफ खाताधारक को पता होनी चाहिए।

EPFO सदस्यों को EDLI योजना की विशेषताओं से अवगत कराने के लिए, EPFO ने हाल ही में अपनी योजना के बारे में ट्वीट करते हुए कर्मचारी जमा लिंक बीमा योजना, 1976 की मुख्य विशेषताआों के बारे में जानकारी दी है। आइए आपको भी बताते हैं ईपीएफओ-ईडीएलआई योजना की विशेषताओं के बारे में बताते हैं।

अधिकतम सुनिश्चित लाभ
सेवा के दौरान मृत्यु होने पर ईपीएफ सदस्य के नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को अधिकतम 7 लाख रुपए तक का सुनिश्चित लाभ दिया जाएगा। पहले, अधिकतम सुनिश्चित लाभ 6 लाख रुपए तक था, जिसे अप्रैल 2021 से बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया है।

न्यूनतम सुनिश्चित लाभ
ईडीएलआई योजना 1976 के तहत, यदि मृतक सदस्य अपनी मृत्यु से 12 महीने पहले लगातार रोजगार में था, तो न्यूनतम आश्वासन लाभ 2.5 लाख रुपए है।

कर्मचारियों से कोई योगदान नहीं
ईपीएफओ सदस्य को दिया जा रहा यह जीवन बीमा लाभ पीएफ / ईपीएफ खाताधारकों के लिए मुफ्त है। उनके नियोक्ता 15,000 रुपए की अधिकतम सीमा तक मासिक वेतन का 0.50 फीसदी भुगतान करेंगे।

ऑटो नॉमिनेशन
पीएफ या ईपीएफ खाताधारकों के लिए ऑटो नॉमिनेशन प्रावधान है। ईपीएफओ सदस्य या ग्राहक बनने के बाद वे ईडीएलआई योजना के लाभ के पात्र हो जाते हैं।

पीएफ अकाउंट में आया ब्‍याज
वहीं दूसरी ओर ईपीएफओ ने 6.5 करोड़ ईपीएफओ कर्मचारियों के खाते में 8.5 फीसदी की दर से ब्‍याज ट्रांसफर कर दिया है। यह ब्‍याज ऐसे समय पर आया है जब त्‍योहार सिर पर हैं। आप इसे एसएमएस के माध्‍यम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG में लिखकर भेजना होगा। वहीं 011-22901406 पर सिर्फ एक मिस्ड कॉल से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। उमंग ऐप भी एक ऐसा जरिया है जहां से आप अपना ईपीएफओ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 20-10-2021 at 16:26 IST
अपडेट