ताज़ा खबर
 

EPFO Covid-19 Advance : नौकरी छोड़ने वाले भी उठा सकते हैं फायदा, इतनी निकाल सकते हैं रकम

EPFO Covid-19 Advance के लिए कोई फायदा उठा सकता है। नौकरी करने वाला भी और नौकरी छोड़ने वाला भी। कोरोना की दूसरी वेव के दौरान सरकार ने दोबारा से इस सुविधा को ओपन किया है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

नौकरीपेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि की काफी अहमियत होती है। (Photo-Indian Express )

EPFO Covid-19 Advance की सुविधा कोई भी मेंबर उठा सकता है। फ‍िर चाहे वो नौकरी कर रहा हो या फ‍िर नहीं। यानी नौकरी छोड़ने वाला नौकरी से निकाला गया जिसे अभी तक नौकरी नहीं मिल पाई है वो भी इसका फायदा उठाया जा सकता है। ईपीएफओ के अनुसार अगर कोई नौकरी छोड़ देता है या किसी को नौकरी से निकाल दिया जाता है, लेकिन अभी तक नौकरी नहीं मिल सकी है। उसके बावजूद भी पीएफ रकम में से एक हिस्‍से के रूप में कोविड एडवांस निकाल सकता है। इससे अब ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को काफी फायदा होगा।

सभी को मिलेगा कोविड एडवांस : ईपीएफओ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सभी पीएफ सब्सक्राइबर कोविड एडवांस के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अगर किसी ने भी नौकरी छोड़ दी है, लेकिन पीएफ निकालने के फायदों का यूज नहीं किया है तो वो अभी तक ईपीएफ मेंबर है। जिसके तहत वो कोविड एडवांस के लिए अप्‍लाई कर सकता है। जिससे सभी के तरह के ईपीएफओ के मेंबर्स को काफी फायदा होगा।

सरकार की ओर से दूसरी बार दी गई है सुविधा : कोरोना की दूसरी लहर के बीच ईपीएफओ मेंबर्स को दूसरी बार नॉनरिफंडेबल कोविड एडवांस की सुविधा का ऐलान किया है। सरकार की ओर से पिछले साल मार्च के महीने में भी यह सुविधा दी थी। जिस‍के तहत मेंबर पीएफ का 75 फीसदी या फ‍िर तीन महीने की बेसिक सैलरी के बराबर जो कम होगा मिल जाएगी।

6 करोड़ मेंबर्स उठा सकते हैं फायदा : ईपीएफओ के 6 करोड़ मेंबर्स कोविड एडवांस का फायदा उठा सकता है। ईपीएफ योजना के दायरे में आने वाले संस्‍थानों एवं प्रतिष्‍ठानों में काम करने वाले कर्मचारी इस राश‍ि को निकालने के लिए पात्र हैं। इसके लिए ईपीएफ योजना, 1952 के पैरा 68 एल के उपपैरा (3) को जोड़ा गया है। संशोधित कर्मचारी भविष्य निधि कोष (संशोधन) योजना, 2020 पिछले साल 28 मार्च से अमल में आई थी।

कैसे करें कोविड एडवांस अप्‍लाई :सबसे पहले आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा।
यूएएन खाते में जाएं और वहां ऑनलाइन सेवाओं पर जाकर क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें।
आपके सामने एक पेज खुलेगा और आपसे खाते के आखिरी चार डिजिट मांगे जाएंगे।
पीएफ एडवांस फॉर्म 31 पर क्लिक करें।
आपको चेक या पासबुक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
अगले स्टेप में आपको आधार नंबर के जरिए एक ओटीपी मिलेगा।
जिसे डालने के बाद आपको कुछ दिनों में रुपए आपके अकाउंट में आ जाएंगे।

Next Stories
1 SIP Investment : मात्र 500 रुपए के निवेश से कर सकते हैं लाखों रुपयों की कमाई, इस तरह से होता है फायदा
2 आखि‍र क्‍या होती है Gratuity? कैसे करते हैं कैल्‍कुलेट? ऐसा होता है फॉर्मूला?
3 अमरीकी बैंक के एक फैसले से हिला दुनिया का क्रिप्‍टो करेंसी मार्केट, बिटक्‍वाइन 39000 डॉलर से नीचे आया
ये पढ़ा क्या?
X