EPFO खाताधारकों को रिटायरमेंट पर मिलता है लॉयल्टी बोनस, क्या आपको मिला फायदा? अगर नहीं तो जानें कैसे करें अप्लाई

EPFO खाताधारकों को अतिरिक्त बोनस हासिल करने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। जिसमें एम्पलॉय प्रॉविडेंट फंड में 20 सालों तक पैसा डिपॉजिट होते रहना चाहिए। जिसके बाद EPFO अपने खाताधारकों को लॉयल्टी कंम लाइफ बेनिफिट के तहत अनिरिक्त बोनस देता है।

EPFO, PPF, EPFO Subscribers, EPFO Bonus,
ईपीएफओ खाताधारकों को मिलता है 50 हजार रुपये तक का बोनस।

EPFO सब्सक्राइबर्स को 7 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस मिलता है। इसके बारे में लगभग सभी लोगों को जानकारी है। लेकिन बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है कि, EPFO खाताधारकों को रिटॉयरमेंट के बाद अतिरिक्त बोनस भी मिलता है। जो कि, आपके EPFO अकाउंट के बैलेंस में ही क्रेडिट होता है। साथ ही इस अमाउंट को आप अपनी जरूरत के समय कभी भी निकाल सकते हैं। हालांकि इसे पाने के कुछ शर्तों का पालन करना होता है। जिनको जानना हर प्रॉविडेंट फंड खाताधारकों के लिये जरुरी है। आइए जानते हैं इस अतिरिक्त बोनस को हासिल करने के नियम के बारे में।

इस तरह तय होता है बोनस – EPFO खाताधारकों की बेसिक सैलेरी के आधार पर अतिरिक्त बोनस तय होता है। जिनक अकाउंट होल्डर्स की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपये होती है। उन्हें EPFO की ओर से 30 हजार रुपये का अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। साथ ही जिन लोगों की बेसिक सैलरी 5 से 10 हजार रुपये के बीच में होती है उन्हें 40 हजार रुपये का अतिरिक्त बोनस मिलता है। वहीं जिन लोगों की सैलरी 10 हजार रुपये से ज्यादा होती है। उन्हें 50 हजार रुपये अतिरिक्त बोनस मिलता है।

अतिरिक्त बोनस के लिए पूरी करनी होगी ये शर्त – EPFO खाताधारकों को अतिरिक्त बोनस हासिल करने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। जिसमें एम्पलॉय प्रॉविडेंट फंड में 20 सालों तक पैसा डिपॉजिट होते रहना चाहिए। जिसके बाद EPFO अपने खाताधारकों को लॉयल्टी कंम लाइफ बेनिफिट के तहत अनिरिक्त बोनस देता है। आपको बता दें जिन खाताधारकों ने 20 सालों तक पीएफ खाते में पैसा डिपॉजिट किया है उन्हें ही ये फायदा मिलता है।

इन खाताधारकों को मिलती है 20 साल की लिमिट से छूट – वैसे कर्मचारी जो 20 साल पूरे होने से पहले ही विकलांग हो गये हैं उनपर 20 साल की शर्त से छूट हासिल है। ऐसे कर्मचारियों के रिटायरमेंट पर अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। हालांकि ऐसे लोगों को अतिरिक्त बोनस उनकी बेसिक सैलेरी के आधार पर ही दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: PM AWAS योजना ग्रामीण मार्च 2024 तक रहेगी जारी, 2.95 करोड़ पक्‍के मकान बनाने का रखा लक्ष्य, जाने-कैसे मिलेगा फायदा

EPFO खाताधारकों को मिलता है 7 लाख रुपये का बीमा – EPFO सब्सक्राइबर्स की बीमारी, दुर्घटना या स्वाभाविक मृत्यु होने पर नॉमिनी को 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। ये इंश्योरेंस कवर केवल उन परिवारों को ही मिलता है। जिनके परिवार के सदस्य मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से अधिक प्रतिष्ठानों में नौकरी करता रहा हो।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट