EPF: सात लाख तक का EDLI Scheme में मिलता है लाभ, जानें- कौन कैसे पा सकता है क्लेम

EDLI स्‍कीम में कर्मचारी को कोई भुगतान नहीं करना होता है। अगर स्कीम के तहत कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ है तो मृत कर्मचारी का जीवनसाथी, कुंवारी बेटियां और नाबालिग बेटे लाभार्थी माने जाएंगे।

EPFO, EDIL, PF, Insurance Cover,
EPFO ने अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई-नामांकन की सुविधा भ शुरू की है।

कर्मचारी भविष्य निधी संगठन (EPFO) में आगर आपका भी PF अकाउंट है तो आपको EDLI स्कीम के तहत 7 लाख रुपये का फायदा मिल सकता है। इसके लिए आपको ना तो कोई प्रीमियम देना होगा और न ही कोई मंथली ईएमआई देनी होगी। दरअसल कर्मचारी भविष्य निधी संगठन की ओर से सब्सक्राइबर्स को इंश्योरेंस कवर की सुविधा मिलती है। जिसे एम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI) कहा जाता है। इस स्कीम में नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर का भुगतान किया जाता है। ऐसे में जो कर्मचारी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। उनको 7 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मुफ्त में मिलता है। आइए जानते है EPFO की इस स्कीम का फायदा आपको कैसे मिल सकता है।

कैसे मिलता है नॉमिनी को 7 लाख रुपये का कवर – EPFO सब्सक्राइबर्स की बीमारी, दुर्घटना या स्वाभाविक मृत्यु होने पर नॉमिनी को 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। ये इंश्योरेंस कवर केवल उन परिवारों को ही मिलता है। जिनके परिवार के सदस्य मृत्यु से ठीक पहले 12 महीनों के अंदर एक से अधिक प्रतिष्ठानों में नौकरी करता रहा हो।

आपको नहीं करना होती कोई भुगतान – स्‍कीम में कर्मचारी को कोई भुगतान नहीं करना होता है। अगर स्कीम के तहत कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ है तो मृत कर्मचारी का जीवनसाथी, कुंवारी बेटियां और नाबालिग बेटे लाभार्थी माने जाएंगे। क्लेम करने वाला माइनर (18 साल से कम उम्र) है तो उसकी तरफ से उसका अभिभावक दावा कर सकता है।

EDIL स्कीम के फायदे के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट – प्रॉविडेंट फंड अकाउंट से पैसा निकालने के लिए नियोक्ता के पास फॉर्म के साथ इंश्योरेंस कवर का फॉर्म – 5IF भी होना चाहिए। इस फॉर्म को एंप्लॉयर द्वारा सत्यापित किया जाता है। अगर नियोक्ता उपलब्ध नहीं है तो फॉर्म को गजेटेड ऑफिसर लिस्ट, मजिस्ट्रेट, ग्राम पंचायत अध्यक्ष, नगरपालिका या जिला स्थानीय बोर्ड के अध्यक्ष/सचिव/ पोस्टमास्टर या सब पोस्टमारस्टर में से कोई भी वैरिफाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें: एक ही जगह पा सकते हैं पीएफ से जुड़ी सारी जानकारी, जानें अकाउंट नंबर अपडेट करने का आसान तरीका

EPFO ने शुरू की ई-नामांकन की सुविधा – EPFO ने अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिए ई-नामांकन की सुविधा भी शुरू की है। इसमें जिन लोगों का नामांकन नहीं है, उन्हें मौका दिया जा रहा है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट