एलन मस्‍क की फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसीज ने 48 घंटों में निवेशकों किया कंगाल, जानि‍ये कितना हुआ नुकसान

7 सितंबर से 9 सितंबर दोपहर तक क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली। खासकर बिटकॉइन, इथेरियम और डॉगेकॉइन में 16 फीसदी से 22 फीसदी तक गिरावट आ चुकी है।

bitcoin crash
बीते 48 घंटों में बिटकॉइन की कीमत में 16 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है। (Photo By Indian Express Archive)

भले ही आज दोपहर से क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट थोड़ा संभला हुआ दिखाई दे रहा हो, लेकिन 7 सितंबर की दोपहर से आज दोपहर तक बिटकॉइन, इथेरियम और डॉगेकॉइन की कीमत में 16 फीसदी से 22 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है। ये तीनों क्रिप्‍टोकरेंसी एलन मस्‍क की सबसे पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी हैं। जिनमें आम निवेशकों ने भी मोटा निवेश किया हुआ है। 48 घंटों में क्रिप्‍टो बाजार ने निवेशकों को डुबाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर इन तीनों ने इस दौरान कितना नुकसान पहुंचाया है।

बिटकॉइन की पहुंचाया 6 लाख रुपए से ज्‍यादा का नुकसा
अगर बात बिटकॉइन की करें तो 7 सितंबर दोपहर को दाम 52,790 डॉलर थे। जो आज दोपहर को 44196 डॉलर पर पहुंच गया। इन 48 घंटों में बिटकॉइन के दाम में 8594 डॉलर यानी 16 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जोकि भारतीय रुपयों के अनसार 6 लाख रुपए से ज्‍यादा बैठ रहा है। मौजूदा समय में बिटकॉइन 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 46164 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

इथेरियम में भी ज्‍यादा गिरावट
वहीं बात इथेरियम की करें तो इसमें भी 48 घंटों में 16 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है। 7 सितंबर की दोपहर को इथेरियम की कीमत 3958डॉलर पर थी, जो आज 3320 डॉलर के लोएस्‍ट लेवल पर आ गई। यानी इस दौरान इथेरियम की कीमत में 638 डॉलर की गिरावट आ चुकी है। इसे भारतीय रुपयों में देखें तो निवेशकों को 48 घंटे में एक इथेरियम कॉइन पर करीब 47 हजार रुपए का नुकसान हो चुका है।

डॉगेकॉइन सस्‍ता पर नुकसान बड़ा
भले ही डॉगेकॉइन के दाम बिटकॉइन और इथेरियम के मुकाबले कम हैं, लेकिन नुकसान इन दोनों से ही ज्‍यादा हुआ है। बीते 48 घंटों में डॉगेकॉइन में 22 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है। 7 सितंबर को डॉगेकॉइन की कीमत 0.3100 डॉलर पर था जो आज 0.2425 डॉलर के साथ लोएस्‍ट लेवल पर आ गया। यानी इस दौरान इसकी कीमत में 0.0675 डॉलर की गिरावट आ चुकी है। अगर इसकी गणना भारतीय रुपयों में करें तो प्रति कॉइन 5 रुपए का नुकसान हो चुका है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।