एलन मस्‍क की पसंदीदा क्रिप्‍टोकरेंसीज ने पहुंचाया मोटा नुकसान, इसमें 36 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में जबरदस्‍त उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से डॉगेकॉइन, बिटकॉइन और इथेरियम की कीमत में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिल चुकी है। बीते एक महीने में इन तीनों ही क्रिप्‍टोकरेंसीज से निवेशकों को मोटा नुकसान हो चुका है।

Elon Musk and Dogecoin
डॉगेकॉइन क्रि‍प्‍टोकरेंसी एलन मस्‍क की सबसे पसंदीदा क्रिप्‍टोकरेंसी में एक हैं। (Indian Express Archive)

बीता एक हफ्ता नहीं बल्‍कि पूरा एक महीना क्रिप्‍टोकरेंसी का निवेशक काफी परेशान रहा है। बीते एक महीने में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में 10 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। अगर बात एलन मस्‍क की पसंदीदा क्रिप्‍टोकरेंसी की करें तो डॉगेकॉइन की कीमत में 36 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आई है। वहीं इथेरियम की कीमत में 10 फीसदी से ज्‍यादा कमी देखने को मिली है। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी में 15 फीसदी की कमी आई है। वहीं बीते दो दिनों से लगातार इनमें गिरावट आ रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर क्रिप्‍टोरेंसी मार्केट से निवेशकों को कितना नुकसान हुआ है।

डॉगेकॉइन में बड़ी गिरावट
पहले बात सबसे सस्‍ते ग्‍लोबल क्रिप्‍टोकरेंसी डॉगेकॉइन की बात करें तो बीते एक महीने में 36.32 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जबकि एक बीते एक हफ्ते में डॉगेकॉइन के दाम 13.55 फीसदी तक कम हो गए हैं। कॉइनडेस्‍क इंडेक्‍स के अनुसार मौजूदा समय में डॉगे 1.67 फीसदी की गिरावट के साथ 0.212673 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि बीते 24 घंटे में डॉगे 0.20 डॉलर के साथ दिन के निचले स्‍तर पर भी पहुंचा है।

इथेरियम भी हुआ धड़ाम
वहीं दूसरी ओर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी इथेरियम भी धड़ाम ही रहा है। आंकड़ों के अनुसार एक महीने में इथेरियम की कीमत में 10.39 फीसदी तक गिर चुका है। वहीं बीते एक हफ्ते में इथेरियम से निवेशकों को 12.93 फीसदी का नुकसान हो चुका है। आज मौजूदा समय में इथेरियम 1.41 फीसदी की गिरावट के साथ 3077.11 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। बीते 24 घंटे में इथेरियम की कीमत 2811.83 डॉलर के साथ दिन के निचले स्‍तर पर चला गया था।

बिटकॉइन में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन भी इस गिरावट से अछूता नहीं है। बीते एक महीने में बिटकॉइन ने निवेशकों को 15 फीसदी का नुकसान पहुंचाया है। जबकि एक हफ्ते में बिटकॉइन के दाम 9.12 फीसदी कम हुए हैं। मौजूदा समय में बिटकॉइन के दाम में 2.15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से दाम 43415 डॉलर पर हैं। जबकि बीते 24 कारोबारी सत्र में बिटकॉइन 40267 डॉलर पर चला गया था।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट