ताज़ा खबर
 

हर साल Elon Musk करते हैं मोटी कमाई, लेकिन टैक्‍स देने में छूट जाता है पसीना

प्रो पब्‍लि‍का की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्‍क 2014-2018 के बीच में 14 बिलियन डॉलर की कमाई की है, लेकिन बदले में सिर्फ 455 मिलियन डॉलर ही टैक्‍स भरा है। जबकि वो मौजूदा समय में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्‍स हैं।

2002 में ऑनलाइन नीलामी में ईबे ने पे पाल को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा था। (Photo Source: Reuters)

टेस्‍ला एवं स्‍पेक्‍स एक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्‍स हैं। जिनकी संपत्‍त‍ि में हर साल मोटा इजाफा होता है। बीते एक साल में तो एलन मस्‍क ने दौलत के मामले में लंबी छलांग लगाई है। जनवरी के महीने में तो मस्‍क ने जेफ बेजोस तक को पछाड़ दिया था और दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए थे। इन सब बातों के बावजूद वो टैक्‍स भरने के मामले में काफी फ‍िसड्डी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने 14 बिलियन की दौलत जमा करने के बाद भी पूरा टैक्‍स जमा नहीं किया। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उन पर कितना टैक्‍स बना था और उन्‍होंने कितना टैक्‍स दिया।

प्रो पब्‍लि‍का की रिपोर्ट के अनुसार एनल मस्‍क की संपत्ति‍ में 2014-18 (इस दौरान मस्‍क दुनिया की अमीरों की सूची में टॉप 20 में भी नहीं थे ) 14 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला था, लेकिन उन्‍होंने अमरीका की इंटरनल रेवेन्‍यू सर्विस को सिर्फ 1.52 बिलियन डॉलर की टैक्‍सेबल इनकम की इंर्फोमेशन दी। जिसके बदले में उन्‍होंने 455 मिलियन डॉलर टैक्‍स भरा है। इसका मतलब है कि 14 बिलियन डॉलर के मुकाबले उन्‍होंने सवा तीन फीसदी ही टैक्‍स भरा है।

मस्क की कुल संपत्ति में इजाफा मुख्य रूप से स्पेसएक्स और टेस्ला में बड़े पैमाने पर हिस्सेदारी से है, जो अब दुनिया की सबसे मूल्यवान ऑटो मेकर कंपनी है। मस्क को टेस्ला से मुआवजे के रूप में बड़ी मात्रा में स्टॉक अवॉर्ड प्राप्त होते हैं, लेकिन वर्तमान संघीय कर कोड के तहत, उन्हें तब तक किसी भी कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि उन संपत्तियों को बेचा नहीं जाता है, या पूंजीगत लाभ महसूस नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार 2018 में, मस्क ने कोई संघीय आयकर का भुगतान नहीं किया।

यह कोई नई बात नहीं है कि हाई नेटवर्थ वाले व्यक्ति सबसे कम इनकम टैक्‍स का भुगतान करने के लिए अपने लाभ पर टैक्स कोड का उपयोग करते हैं। प्रो पब्‍लिका रिपोर्ट जो 15 वर्षों से अधिक आंतरिक राजस्व सेवा डेटा के साथ देश के हजारों सबसे धनी लोगों पर पर आधारित है से पता चलता है कि मस्क और दूसरे धनी लोग हर वर्ष टैक्‍स में कितना टांका लगाते हैं और वे वास्तव में कितनी इनकम जानकारी देते हैं।

मौजूदा समय में टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क की कुल संपत्ति 169 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं। अगस्‍त 2018 में एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि 27 बिलियन डॉलर थी। जिसके बाद से अब तक उनकी नेटवर्थ में 140 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा हो चुका है। बीते 24 घंटे की बात करें तो उनकी नेटवर्थ में 2 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है।

Next Stories
1 न्‍यूयॉर्क से नई दिल्‍ली तक सोने के दाम में भारी गिरावट, जानिए कितने हुए दाम
2 नेशनल पेंशन स्‍कीम से आप इन तरीकों से निकाल सकते हैं अपना रुपया
3 पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्‍ड लोन, डालिए इन बैंकों की ब्‍याज दरों पर नजर
ये पढ़ा क्या?
X