scorecardresearch

सेविंग अकाउंट बंद कराने से पहले ये पांच चीजें जरूर कर लें, वरना हो सकता है नुकसान

अगर आप इन खातों का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो भी सेविंग अकाउंट को बंद कर देना चाहिए। अगर ये सेविंग अकाउंट बंद नहीं किया जाता है तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं।

सेविंग अकाउंट बंद कराने से पहले ये पांच चीजें जरूर कर लें, वरना हो सकता है नुकसान
सेविंग अकाउंट बंद करने से पहले करें ये काम (फोटो-Freepik)

देश के सभी बैंक बचत खाता यानी सेविंग अकाउंट खोलने का ऑफर देते हैं, जिसमें धन जमा करने पर ब्‍याज भी दिया जाता है। साथ ही कुछ अन्‍य लाभ भी लोगों को इस अकाउंट के दौरान मिलता है। ऐसे में कई लोग एक के बजाय कई अकाउंट ओपेन कर लेते हैं, ताकि उन्‍हें अधिक लाभ मिल सके, लेकिन सभी सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैनेज नहीं कर पाने के कारण इनसे चार्ज भी वसूल किया जाता है।

सभी खातों में न्‍यूनतम धनराशि मैनेज नहीं हो पाने के कारण लोग एक खाते छोड़कर अन्‍य सभी खातों से पूरे पैसे की निकासी कर अकाउंट बंद कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इन खातों का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो भी सेविंग अकाउंट को बंद कर देना चाहिए। वहीं अगर ये सेविंग अकाउंट बंद नहीं किया जाता है तो आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

आप अपने खाते को अपने होम बैंक ब्रांच में जाकर बंद कर सकते हैं या फिर खाता बंद करने के लिए आप कस्‍टमर केयर सर्विस पर भी रिक्वेवेस्ट कर सकते हैं। हालांकि सेविंग अकाउंट को बंद करने से पहले आपको कुछ काम को निपटा लेना चाहिए या फिर जांच कर लेना चाहिए वरना फाइनेसियल सिक्‍योरिटी को लेकर नुकसान हो सकता है।

अपने बैंक बैलेंस की जांच करें और स्‍टेटमेंट का रिकॉर्ड रखें

अगर आप सेविंग अकाउंट क्‍लोज कर रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बैंक बैलेंस की जांच करें। अगर कोई अमाउंट पड़ा है तो उसे निकाल लें। अपने बैलेंस की जांच करने के साथ ही पिछले 2 से 3 साल के स्‍टेटमेंट को डाउनलोड करके रिकॉर्ड रखें। इस अकाउंट से संबंधित भविष्‍य में कोई भी जानकारी मांगी जाती है तो यह एक रिकॉर्ड के तौर काम आएगा। साथ ही ITR भरने में भी यह स्‍टेटमेंट काम आएगा।

सेटेल अनपेड बैलेंस और सर्विस चार्ज

अगर आपके सेविंग अकाउंट में निगेटिव में बैलेंस है तो बैंक आपको खाता बंद करने की कभी भी अनुमति नहीं देगा। निगेटिव बैलेंस मिनिमम अमाउंट मेंटेन नहीं करने और सर्विस चार्ज नहीं चुकाने के कारण हो सकता है। यह आपके क्रेडिट कार्ड को भी प्रभावित कर सकता है।

स्थायी निर्देश और ऑटोमैटिक क्लियरेंस

अगर आप इस अकाउंट के जरिए लोन की ईएमआई, बिल और मंथली सब्सिक्रिप्‍शन का उपयोग कर रहे हैं तो सभी इंस्‍ट्रक्‍शन को क्लियर कर दें और लिंक से हटा दें। अगर यह क्लियर नहीं किया जाता है तो बैंक आपका अकाउंट बंद नहीं करेगा और आपके क्रेडिट पर प्रभाव डालेगा।

अकाउंट क्‍लोजर चार्ज

अगर सेविंग अकाउंट खोलने से कुछ ही दिनों के अंदर अकाउंट बंद किया जाता है तो कई बैंक क्‍लोजर चार्ज वसूल करते हैं। आमतौर पर अकाउंट खोलने के एक साल बाद ही बंद करने पर कोई चार्ज नहीं वसूल किया जाता है।

अकाउंट डिटेल अपडेट करें

सेविंग अकाउंट को क्‍लोज कर रहे हैं और यह ईपीएफओ, इंश्‍योरेंस पॉलिसी, इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंट और अन्‍य गर्वनमेंट सेविंग स्‍कीम जुड़े हैं तो इन स्‍कीमों के तहत अपने उस अकाउंट को लिंक करें, जिसे आप चालू रखना चाहते हैं। वरना ऐसा नहीं करने पर अकाउंट बंद होने से खाते में आने वाले पैसे आपको नहीं मिल पाएंगे। साथ ही फ्रॉड होने का भी खतरा बढ़ा जाएगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 01:31:21 pm