scorecardresearch

Post Office की इस स्कीम में एकमुश्त जमा करें 4.5 लाख रुपये, हर महीने होगी 2475 रुपये की कमाई

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी साला के हिसाब से ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी।

Post Office, Monthly Saving Scheme, Post Office Saving Account,
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी साला के हिसाब से ब्याज मिलता है।

Post Office Scheme: अगर आप एकमुश्त जमा राशि पर मंथली इनकम की कोई स्कीम खोच रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम काम की हो सकती है। यहां निवेश करने पर आपको फाइनेंशियली किसी तरह का जोखिम नहीं रहेगा। इसके साथ ही गारंटी बेहतरीन रिटर्न भी मिलेगा। अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते है तो हम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में बताने जा रहे है।

जोखिम रहित निवेश – पोस्ट ऑफिस और सरकारी बैंक में किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। क्योंकि ये संस्थान पिछले काफी समय से बाजार में काम कर रही है और इन सभी में सरकार की हिस्सेदारी भी होती है। ऐसे में इंवेस्ट किया गया पैसा डूबने की कोई गुजाइश नहीं होती। इसलिए जब भी निवेश की सोचे तो पोस्ट ऑफिस या सरकारी बैंक में ही इंवेस्ट करें।

हर महीने मिलेंगे इतने रुपये – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी साला के हिसाब से ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होने लगेगी। अगर आप एकमुश्त 4.5 लाख रुपये का निवेश करते है तो 5 साल बाद आपको हर साल 29,700 रुपये मिलेंगे। अगर इसे 12 महीने के हिसाब से समझे तो हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे।

कैसे करें निवेश – इस स्कीम में निवेश करने के लिए सबसे पहले पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवा होता है जो कि केवल 1000 रुपये में खोला जा सकता है। वहीं पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम में कोई भी भारतीय 18 साल से ज्यादा उम्र का निवेश कर सकता है। साथ ही एक व्यक्ति एक बार में 3 अकाउंट में निवेश कर सकता है।

यह भी पढ़ें: इस पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम में 6.6 फीसद का मिल रहा वार्षिक ब्‍याज, हर महीने आ सकती है मोटी रकम; जानें कैसे?

क्या है स्कीम की शर्तें – इस काउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं। वहीं अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी। वहीं मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट