ताज़ा खबर
 

एलन मस्‍क ने जिस Cryptocurrency को किया सपोर्ट, उसकी कीमत आई बड़ी गिरावट, पांच महीने के निचले स्‍तर पर आए दाम

चीनी बैंकों की ओर से आए बयान के बाद दुनिया की सभी क्रिप्‍टोकरेंसी कीमतें धड़ाम हो गई है। बिटक्‍वाइन 30 हजार डॉलर से नीचे आ गई हैं। वहीं कारडानो और डोजेक्‍वाइन के दाम 20 फीसदी से ज्‍यादा की गिराव देखने को मिल रही है। आपको बता दें क‍ि कुछ दिन पहले फेड रिजर्व ने ब्‍याज दरों को बढ़ाने के ऐलान से क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट देखने को मिली थी।

विवाद एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से जुड़ा है। (Photo-Reuters )

दुनियाभर की वर्चुअल करेंसीज यानी क्रिप्‍टोकरेंसीज धड़ाम हो गई हैं। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटक्‍वाइन के दाम में 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं डोजेक्‍वाइन और कारडानो वर्चुअल क्‍वाइन की कीमत में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। बिटक्‍वाइन के दाम 5 महीने के निचले स्‍तर पर आ गए हैं। य‍ह गिरावट चीनी बैंकों के फैसले के बाद आई है, जब उन्‍होंने क्रि‍प्‍टोकरेंसी में ट्रांजेक्‍शन करने वाले बैंकों और अकाउंट्स में कार्रवाई करने की बात कही है। करीब एक हफ्ते पहले एलन मस्‍क ने बिटक्‍वाइन के सपोर्ट में ट्वीट किया था। जिसके बाद बिटक्‍वाइन के दाम 41 हजार डॉलर के पार हो गए थे।

कुछ दिन पहले अमरीकी फेड रिजर्व की मीटिंग में ब्‍याज दरों को बढ़ाने का बयान आया था। जिसके बाद से क्रि‍प्‍टोकरेंसीज की कीमत में गिरावट देखने को मिली। लगातार दो दिनों की गिरावट के बाद चीनी बैंकों के बयान ने रही सही कसर पूरी कर दी। बिटक्‍वाइन के दाम करीब एक हफ्ते में 11 हजार डॉलर से ज्‍यादा टूट चुके हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दुनिया के क्रि‍प्‍टोकरेंसीज के दाम कितने हो गए हैं।

बिटक्‍वाइन की कीमत में गिरावट : मौजूदा भारतीय समय में बिटक्‍वाइन की कीमत में 6.45 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 29,996.74 डॉलर पर कारोबार कर रही है। जबकि कुछ देर पहले बिटक्‍वाइन की कीमत में 8 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद दाम 29350.33 डॉलर पर चला गया था जो बीते 24 घंटे में सबसे ज्‍यादा लो लेवल पर है। आपको बता दें क‍ि बिटक्वाइन के दाम इसी साल 64829.14 डॉलर पर चले गए थे।

पांच महीने के निचले स्‍तर पर आए दाम : खास बात तो ये है क‍ि बिटक्‍वाइन के दाम 30 हजार डॉलर से पांच महीने के बाद आए हैं। यानी मौजूदा समय में बिटक्‍वाइन की कीमत पांच महीने के निचले स्‍तर पर चली गई हैं। आखि‍री बार बिटक्‍वाइन के दाम 29000 डॉलर के लेवल पर जनवरी के महीने में देखे गए थे। उसके बाद आज इस लेवल पर कीमतें देखने को मिल रही हैं।

डोजेक्‍वाइन और कारोडानों में 20 फीसदी से ज्‍यादा टूटे : दुनिया की बाकी क्रिप्‍टोकरेंसीज की बात करें तो कारडानों में 17 फीसदी और डोजेक्‍वाइन में 20 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। जहां कारडानो 1.04 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। वहीं डोजेक्‍वाइन के दाम 0.173513 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकिे इथेरियम की कीमत में करीब 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 1783.21 डॉलर हो गई है।

क्‍यों आई क्रि‍प्‍टोकरेंसी में गिरावट : पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की एक घोषणा से क्रि‍प्‍टोकरेंसी में बिकवाली शुरू हो गई थी जिसमें कहा गया था कि उसने चीन के सबसे बड़े बैंकों और भुगतान फर्मों को क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं बीजिंग ने पिछले कुछ हफ्तों में क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ अपने अभियान को तेज कर दिया है, क्योंकि चीन की स्टेट काउंसिल या कैबिनेट ने पिछले महीने कहा था कि यह बिटकॉइन ट्रेडिंग और माइनिंग पर प्रतिबंध लगाएगा।

Next Stories
1 अडानी की संपत्‍त‍ि में हुआ 35 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा, चार कंपनियों में फीसदी का अपर सर्किट
2 अगर खो गया है आपका पैन कार्ड, तो यहां से 5 मिनट में मिल जाएगा ई-पैन कार्ड, जानें पूरी प्रक्रि‍या
3 एलआईसी की इस योजना में रोज करें 150 रुपए का निवेश, बेटा नौकरी करने से पहले बन जाएगा लखपति
ये पढ़ा क्या?
X