नवरात्रों में क्रिप्‍टोकरेंसी ने कराई निवेशकों की मोटी कमाई, जानि‍ए बिटकॉइन के साथ कि‍सने दिया सबसे ज्‍यादा रिटर्न

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट ने बीते कुछ दिनों में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। खासकर नवरात्रों में क्रिप्‍टोकरेंसी इंवेस्‍टर्स की काफी चांदी हुई है। बिटकॉइन ने वैसे भी इस 100 फीसदी रिटर्न दे चुका है। क्रिप्‍टोकरेंसी में अच्‍छी खासी तेजी देखने को मिली है।

Bitcoin, Cryptocurrency
गुरुवार को क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में रिकवरी देखने को मिल रही है। आज बिटक्‍वाइन की कीमत में 6 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। ( Photo by REUTERS/Dado Ruvic/Illustration/File Photo )

क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन, इथेरियम और बाकी कॉइन ने निवेशकों को अभी तक अच्‍छा रिटर्न दिया है। इस साल कुछेक हफ्तों को छोड़ दि‍या बादस्‍तूर तेजी देखने को मिली है। खासकर इन नवरात्रों में बिटकॉइन और आकी क्रिप्‍टोकरेंसी में अच्‍छा रिटर्न देखने को मिला है। बीते एक हफ्ते में बिटकॉइन 58000 डॉलर पर आ चुका है। जबकि इथेरियम भी 3600 डॉलर का बैरियर क्रॉस कर चुका है। वहीं डॉगेकॉइन में भी अच्‍छी खासी तेजी देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि नवरात्रों में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में किसने कि‍तना रिटर्न दिया है।

बिटकॉइन में 7 फीसदी की तेजी
इन नवरात्रों में बिटकॉइन की कीमत में करीब-करीब 7 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। 7 अक्‍टूबर को जब नवरात्र शुरू हुए थे तो बिटकॉइन की कीमत औसतन 54000 डॉलर पर थी, जो बढ़कर 58000 डॉलर पर आ चुकी है। आज भी बिटकॉइन 5 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रही है। जिसकी वजह से दो एक बजे कारोबारी सत्र के दौरान दाम 57500 डॉलर पर हैं। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान दाम 58500 डॉलर के लेवल को पार कर गए थे।

इथेरियम में भी इतना रिटर्न
अगर बात इथेरियम की करें तो बीते एक हफ्ते यानी नवरात्र टेन्‍योर के दौरान मात्र 3 फीसदी का ही रिटर्न दिया है। इस कारण यह भी है कि 11 अक्‍टूबर को इथेरियम की कीमत में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन उसके बाद से करीब 6 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। अगर बात आज की करें तो इथेरियम 5.45 फीसदी की तेजी के साथ 3629 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान इथेरियम की कीमत 3661 डॉलर के पार चली गई थी।

डॉगेकॉइन ने दिया 21 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न
वहीं दूसरी ओर एलन मस्‍क की फेवरेट क्रि‍प्‍टोकरेंसीज में से एक डॉगेकॉइन ने निवेशकों को मोटा नुकसान पहुंचाया है। नवरात्र के इन दिनों में डॉगेकॉइन ने 21 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। 7 अक्‍टूबर को डॉगेकॉइन 0.253385 डॉलर पर था, जो आज 0.235003 डॉलर पर है। वैसे आज डॉगे‍कॉइन के दाम में 6 फीसदी से ज्‍यादा तेजी देखने को मिल रही है। कारोबारी सत्र के दौरान आज डॉगेकॉइन 0.24 डॉलर के पार भी चला गया था।

बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का कैसा रहा रिस्‍पांस
अगर आत एक्‍सआरपी करें तो बीते एक सप्‍ताह में करीब 6 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि कारडानो ने नवरात्र के दौरान फ्लैट रिटर्न दिया है। इसका मतलब है कि ना तो इसके दाम कम हुए हैं ना ही दाम ज्‍यादा ही हुए हैं। जबकि पोल्‍काडॉट के दाम में आज 20 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है, जबकि नवरात्र में इसने 20 फीसदी का ही रिटर्न दिया है। वहीं स्‍टेलार की कीमत में आज 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है जबकि एक हफ्ते की बात करें तो 10 फीसदी की ही तेजी देखने को मिली है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट