जिन क्रिप्‍टोकरेंसीज ने बढ़ाई है एलन मस्‍क की दौलत, 1 महीने में पहुंचाया कितना नुकसान

एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में इजाफा करने में क्रिप्‍टोकरेंसीज का भी बड़ा हाथ रहा है। बिटकॉइन, इथेरियम और डॉगेकॉइन में एलन मस्‍क का बड़ा स्‍टेक है। मस्‍क के एक ट्वीट या बयान से क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट पूरी तरह से हिल जाता है।

Elon musk Tweet
हाल ही में एलन मस्‍क ने अपने ट्वीट में समय को अल्‍टीमेट करेंसी कहा है। (Photo By Elon Musk Twitter Handle )

टेस्‍ला प्रमुख एलन मस्‍क के इशारों पर स्‍टॉक मार्केट ही नहीं बल्‍कि क्रिप्‍टो मार्केट भी नाचता है। उनके ट्वीट और बयान से क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करने वालों की या तो चांदी हो जाती है या वो बुरी तरह के बर्बाद हो जाते हैं। वैसे इन्‍हीं क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश से एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में भी काफी इजाफा हुआ है। बीते 6 महीनों की बात करें तो जिस तरह क्रिप्‍टोकरेंसी के दाम बढ़े हैं, उसी हिसाब से एलन मस्‍क की संपत्‍त‍ि में भी इजाफा देखने को मिला है, लेकिन बीते एक महीने में क्रिप्‍टोकरेंसी में गिरावट देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि बीते एक महीने में किस करेंसी ने कितना नुकसान पहुंचाया है।

बिटकॉइन करीब 15 फीसदी डूबा
बीते 6 महीनों से बिटकॉइन के हालात कुछ अच्‍छे नहीं रहे हैं। वैसे इस बीच बिटकॉइन के 50 हजार डॉलर से ज्‍यादर भी हुए और 30 डॉलर से नीचे भी गए, लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो रिटर्न नेगेटिव ही देखने को मिला है। बीते 6 महीने में बिटकॉइन से निवेशकों और एलन मस्‍क को 26.53 फीसदी का नुकसान हुआ है। वहीं बात एक महीने की करें तो यह नुकसान 14.60 फीसदी का है। जबकि बीते एक हफ्ते में निवेशकों को बिटकॉइन से 1.59 फीसदी का नुकसान हुआ है। मौजूदा समय में बिटकॉइन 42398.58 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

इथेरियम से हुआ करीब 11 फीसदी का नुकसान
वहीं दूसरी ओर इथेरियम की बात करें तो इसमें भी बीते 6 महीने और बीते एक महीने में उतार चढ़ाव कम देखने को नहीं मिला है। वैसे दुनिया की दूसरी सबसे महंगी क्रिप्‍टोकरेंसी ने बीते 6 महीने में 62.65 फीसदी का रिटर्न यानी फायदा पहुंचाया है। जबकि ए‍क महीने में निवेशकों और एलन मस्‍क को 11.19 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं दूसरी ओर बीते एक हफ्ते में निवेशकों को 1.85 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है। मौजूदा समय में इथेरियम सपाट स्‍तर पर रहते हुए 2934.46 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

डॉगेकॉइन में 30 फीसदी से ज्‍यादा का नुकसान
मौजूदा समय में एलन मस्‍क जिस करेंसी की बात ज्‍यादा करते हैं वो है डॉगेकॉइन। जिसमें मौजूदा समय में निवेशकों का रुझान ज्‍यादा ही देखने को मिल रहा है। वास्‍तव में यह कॉइन बाकी दोनों के मुकाबले काफी सस्‍ता होने के साथ पॉजिटिव रिटर्न देने वाला भी है। बीते 6 महीने में इस कॉइन ने निवेशकों को 266.36 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि बीते एक महीने में इसका रिटर्न नेगेटिव रहा है। निवेशकों को 30.43 फीसदी का नुकसान हुआ है। वहीं बीते एक हफ्ते में निवेशकों 8.06 फीसदी का नुकसान हुआ है। मौजूदा समय में इसकी कीमत 0.201926 डॉलर है।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट