1 अक्‍टूबर से बेकार हो जाएंगे इन तीन बैंकों के चेकबुक, चेक कर लीजिए अपना बैंक

इलाहाबाद बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यू‍नाइटिड बैंक ऑफ इंडिया चेकबुक एक अक्‍टूबर से बेकार हो जाएंगे। ऐसे में इन बैंकों के कस्‍टमर्स एक अक्‍टूबर से पहले इन बैंकों में जाकर अपने-अपने चेकबुक चेंज करा लें।

cheque book
इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेकबुक एक अक्‍टूबर से बेकार हो जाएंगे। (Photo By Indian Express Archive)

बैंकों का मर्जर होने के बाद कस्‍टमर्स को सिस्‍टम को समझने में वक्‍त दिया गया था। उसके बाद मर्जर वाले बैंकों के चेकबुक और आईएफएससी कोड को बदला गया था। अब फ‍िर से इन बैंकों में एक अहम बदलाव होने वाला है। देश के तीन बैंकों के दूसरे बैंकों में मर्जर हो चुका है। जिसकी वजह से उनके चेकबुक में बदलाव होने जा रहा है। एक अक्‍टूबर से इन बैंकों के चेकबुक में बदलाव हो जाएगा।

इन बैंकों के बेकार होंगे चेकबुक
वास्‍तव में ये तीन बैंक और कोई नहीं बल्‍कि इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया है। जिनके एक अक्‍टूबर से चेकबुक और एमआईसीआर कोड बेकार हो जाएंगे। इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक में हुआ है, जो 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था, जो 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी हुआ है।

ट्वीट कर दी थी पहले ही जानकारी
इंडियन बैंक की ओर से अगस्‍त के महीने में ट्वीट कर जानकारी दी थी कि इलाहाबाद बैंक के एमआईसीआर कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही चलेंगे उसके बाद उन्‍हें अमान्‍य घोषि‍त कर दिया जाएगा। यानी 1 अक्टूबर 2021 से बैंक के एमआईसीआर कोड और चेकबुक इनवैलिड होंगे। अगर आपको बिना किसी रुकावट अपना बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन जारी रखना है तो कस्‍टमर्स 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नया चेकबुक ले सकते हैं। इंडियन बैंक के अनुसार ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से पा सकते हैं। या फिर चाहें तो इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी अप्लाई कर सकते हैं।

पीनबी ने भी कस्‍टमर्स को किया अलर्ट
वहीं दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक 1 अक्टूबर 2021 से काम नहीं करेंगे। ऐसे कस्‍टमर्स इन दो बैंकों के पुराने चेकबुक जल्द से जल्द पीएनबी आईएफएसी और एमआईसीआर वाले नए पीएनबी चेकबुक से बदलें। इसके लिए एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई किया जा सकता है। इससे पहले पीएनबी ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के चेक वैलिड रहने की डेडलाइन 30 जून 2021 तक बढ़ा दी थी।

पढें Personal Finance समाचार (Personalfinance News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट